ताज़े फल बहुत खाए है पर अब सूखी इस चीज का करे सेवन जिससे आपके अंदर बिजली की तरह आयेगी मर्दाना ताकत, जानिए इस अनोखे ड्राई फ्रूट के फायदे

By Karan Sharma

Updated On:

कीवी एक ऐसा अनोखा सूखा फल है जो सेहत के लिए अमृत समान है। इसमें मौजूद गुणों से न सिर्फ आपका स्वास्थ्य दुरुस्त रहता है बल्कि बढ़ती उम्र में भी आप अपनी पुरुष शक्ति को बनाए रख सकते हैं। इस सूखे फल को खाने के अलावा कई तरह की दवाइयों में भी इसका इस्तेमाल किया जाता है। आइए जानते हैं इस अनमोल फल के फायदे।

अनोखा आलू जो उगता है जमीन के बहार, कभी नहीं देखा होगा जमीन के बहार उगने वाला आलू, जानिए इस ताकतवर आलू के बारे में

कीवी के फायदे

सूखा कीवी इम्यूनिटी बूस्टर का काम करता है। इसमें भरपूर मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट्स होते हैं जो रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाते हैं और अस्थमा जैसी सांस की बीमारियों से बचाते हैं। इसमें मौजूद फाइबर पाचन तंत्र को दुरुस्त रखता है, वहीं ल्यूटिन और ज़ीएक्सैंथिन आंखों की रोशनी बढ़ाने में मददगार हैं। विटामिन सी की मात्रा संतरे से दोगुनी होती है। सूखा कीवी बनाने के लिए फल को धोकर छीलकर काटा जाता है, फिर चीनी के घोल में डुबोकर गर्म हवा में सुखाया जाता है। सूखे हुए स्लाइस को नाश्ते में खाया जा सकता है या फिर ब्रेकफास्ट सीरियल्स, केक, कुकीज़ और अन्य बेकरी उत्पादों में इस्तेमाल किया जा सकता है। इसे खाने के कई फायदे हैं, जैसे कि 60 साल की उम्र में भी आपकी पुरुष शक्ति बनी रहती है।

पुरुषों के नपुंसकता का सबसे तगड़ा इलाज है ये ड्राई फ्रूट, अगर शुरू कर दिया अपनी डाइट इस फ्रूट को, 80 की उम्र में दिखेगी 30 साल वाली ताकत

कीवी की खेती और मुनाफा

कीवी की खेती करके किसान खूब कमा रहे हैं। बाजार में कीवी की भारी डिमांड है। क्योंकि कीवी सेहत के लिए बेहद फायदेमंद है। कीवी में विटामिन ई, विटामिन सी, फाइबर, पोटेशियम, कॉपर अच्छी मात्रा में होता है, जिसके कारण डॉक्टर भी इसके सेवन की सलाह देते हैं, जिससे बाजार में इसकी काफी मांग रहती है। साथ ही इसकी अच्छी कीमत भी मिलती है।

You Might Also Like

Leave a comment