संसार में नाम कमाने वाला ये ड्राईफ्रुट सूत समेत शरीर में ला देगा 18 की जवानी हड्डिया बना देगा लोहा जान ले नाम

क्या आप भी जवां रहने का राज जानना चाहते हैं? तो फिर आज का हमारा लेख आपके लिए ही है। हम बात कर रहे हैं दुनिया के सबसे ताकतवर सूखे मेवे पत्ते की, जिसे पिस्ता कहते हैं। ये स्वादिष्ट मेवा न सिर्फ खाने में मजेदार होता है बल्कि सेहत के लिए भी बहुत फायदेमंद है। आइए जानते हैं पिस्ता खाने के क्या-क्या फायदे हैं

यह भी पढ़िए :- इस हरे चारे की खेती से बन जायेंगे करोड़पति कम समय में होगी अंधाधुन कमाई देखे पूरी डिटेल

  • डायबिटीज में फायदेमंद: पिस्ता मधुमेह रोगियों के लिए भी फायदेमंद होता है। इसका ग्लाइसेमिक इंडेक्स (GI) कम होता है, जिसका मतलब है कि ये खून में शुगर का लेवल अचानक नहीं बढ़ाता।
  • खून की कमी दूर करे : पिस्ता में आयरन की अच्छी मात्रा पाई जाती है। आयरन हीमोग्लोबिन बनाने में मदद करता है, जिससे खून की कमी दूर होकर एनीमिया जैसी बीमारी का खतरा कम हो जाता है।
  • इम्यूनिटी मजबूत करे : पिस्ता में जिंक और विटामिन बी-6 भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं। ये दोनों ही चीजें इम्यूनिटी सिस्टम को मजबूत बनाने में मदद करती हैं, जिससे शरीर बीमारियों से लड़ने की क्षमता हासिल करता है।
  • दिल का ख्याल रखे (: पिस्ता में हेल्दी फैट्स पाए जाते हैं, जो खराब कोलेस्ट्रॉल को कम करके दिल को स्वस्थ रखने में मदद करते हैं।
  • बालों के लिए फायदेमंद : पिस्ता में विटामिन ई भरपूर मात्रा में पाया जाता है, जो बालों को मजबूत और चमकदार बनाने में मदद करता है।
  • वजन घटाने में सहायक : पिस्ता में फाइबर और प्रोटीन की अच्छी मात्रा होती है। ये दोनों चीजें देर तक पेट भरा हुआ महसूस कराती हैं, जिससे वजन घटाने में मदद मिलती है।

पिस्ता की खेती कैसे की जाती है?

अगर आप पिस्ता के फायदों से प्रभावित हुए हैं और इसकी खेती करना चाहते हैं, तो ये जानना आपके लिए जरूरी है कि इसकी खेती कैसे की जाती है। दरअसल, पिस्ता के पेड़ लगाने के लिए आम तौर पर पौधों को उपयुक्त पिस्ता रूटस्टॉक (Pistachio rootstock) के जरिए लगाया जाता है। इस रूटस्टॉक या पौधे को नर्सरी में भी उगाया जा सकता है। पेड़ को निचले लेवल पर लगाया जाता है और उसी साल या अगले साल अंकुरित पेड़ को स्थानांतरित कर दिया जाता है। पिस्ता के पेड़ों को फलने में लगभग 4 से 5 साल का समय लग जाता है।

यह भी पढ़िए :- मटन से भी अधिक शक्तिशाली है ये सब्जी की खेती कम समय में किसान बन जायेंगे लखपति

पिस्ता की खेती से कितनी कमाई हो सकती है?

अब बात करते हैं पिस्ता की कमाई की। बाजार में पिस्ता की कीमत 1500 से 1800 रुपये प्रति किलोग्राम के आसपास होती है। अगर आप इसकी खेती करते हैं तो आप अंदाजा लगा सकते हैं कि आपको कितना मुनाफा होगा। आप एक से दो एकड़ में भी इसकी खेती कर सकते हैं, जिससे आपको लगभग 70 से 80 हजार का मुनाफा हो सकता है।

Join WhatsApp

Join Now

Join Telegram

Join Now

Leave a comment