मात्र चंद दिनों में किसानो का मालामाल बना देंगी खरबूजे की खेती लागत भी है कम देखे डिटेल

मात्र चंद दिनों में किसानो का मालामाल बना देंगी खरबूजे की खेती लागत भी है कम देखे डिटेल आज के समय में किसान भाई पारंपरिक खेती के आलावा व्यवसायिक खेती कर भी मोटा मुनाफा कमा रहे है। अगर आप भी खेती कर अच्छी कमाई करना चाहते हो तो आपके लिए खरबूजे की खेती बेहतर विकल्प साबित हो सकता है। आमतौर पर देखा जाये तो खरबूजा एक ककड़ी वर्गीय कुल का सदस्य है। भारत में इसकी खेती बड़े पैमाने पर की जाती है। चलिए जानते है इसकी खेती के बारे में…

यह भी पढ़िए-फकीरचंद से अमीरचंद बना देगा कड़कनाथ मुर्गे का पालन मार्केट में है तगड़ी डिमांड देखे पूरी जानकरी

खरबूजा की खेती के लिए जलवायु और मिट्टी

आपकी जानकारी के लिए बता दे की इसकी खेती भारत के शुष्क अथवा अर्ध शुष्क क्षेत्रों में की जाती है इसकी खेती मुख्य रूप से जायद के मौसम में की जाती है। और अगर हम इसकी खेती के लिए उचित मिटटी की बात करे तो इसके लिए बुवाई बालुई दोमट मिट्टी सही मानी जाती है।

खरबूजे की बुवाई के लिए खेत की तैयारी

आपकी जानकारी के लिए बता दे की इसके बीजों की बुवाई से पहले खेत को अच्छी प्रकार से तैयारी करना काफी जरुरी होता है। जिससे की बीजों की अच्छी वृद्धि हो सकें। बीजों की बुवाई से पहले खेत को 2-3 बार हैरो या कल्टीवेटर की मदद से समतल कर लेना चाहिए। आखरी जुताई से पहले खेत में 4-5 टन गोबर की खाद को मिट्टी में अच्छे से मिला देना चाहिए। उत्तरी भारत में खरबूजे की बुवाई फरवरी के अंतिम सप्ताह से मार्च तक की जाती है।

यह भी पढ़िए-युवाओ की पहली पसंद Pulsar N160 के जुल्फी लुक ने मार्केट में मचाया हल्ला दमदार इंजन के साथ फीचर्स भी एक दम टॉप क्लास

बुवाई के लिए बीज की मात्रा और बुवाई का तरीका

आपकी जानकारी के लिए बता दे की इसकी बुवाई के लिए 600 से 800 ग्राम बीज प्रति एकड़ की दर से इस्तेमाल किया जाना चाहिए। बुवाई करने से पहले खेत में उचित नमी की जांच कर लेना बहुत जरुरी होता है। इसकी बुवाई खेत में अच्छी तरह से क्यारियों में की जानी चाहिए। इन क्यारियों की दुरी 0.5 -1 मीटर रखनी चाहिए।

खरबूजे की खेती से कमाई कितनी होगी

आपकी जानकारी के लिए बता दे की इस फसल में दो महीने बाद यानी मई के आसपास फूल आने लग जाते हैं। बुवाई से ढाई से तीन महीने बाद खरबूजे मंडी में बेचने लायक हो जाते हैं. फरवरी-मार्च में लगाई हुई खरबूजा बाड़ी से जून तक कमाई होती रहती है। खरबूजा की खेती करने वाले किसान इससे लगभग 2 लाख रुपये से ज्यादा का मुनाफा कमा सकते हैं।

Join WhatsApp

Join Now

Join Telegram

Join Now

Leave a comment