Business Idea : बेरोजगारों के लिए लाखो कमाने का सुनहरा मौका सरकार भी करेंगी मदद फटाफट करे यह बिज़नेस देखे पूरी डिटेल

By pradeshtak.in

Published On:

Business Idea : बेरोजगारों के लिए लाखो कमाने का सुनहरा मौका सरकार भी करेंगी मदद फटाफट करे यह बिज़नेस देखे पूरी डिटेल आज हम आपको एक ऐसे लाखों के धंधे के बारे में बताएंगे, जिसे करके गांव में रहते हुए भी आप लाखों रुपये कमा सकते हैं. जैसा कि आप जानते हैं, कई पढ़े-लिखे युवाओं को भी सही नौकरी न मिलने की वजह से बेरोजगार रहना पड़ता है. अगर आप भी घर बैठे अच्छा पैसा कमाना चाहते हैं, तो आपके लिए हम लाए हैं एक बेहतरीन बिजनेस आइडिया. कम निवेश में शुरू करके आप इससे मोटी कमाई कर सकते हैं. तो देर किस बात की, जानते हैं ये बिजनेस है क्या और इसे कैसे शुरू किया जा सकता है?

यह भी पढ़िए-इस गाय का पालन किसानो का बना देंगा पैसो का बादशाह कीमत भी है मामूली सी देखे पूरी जानकारी

ग्रामीण इलाकों में शुरू करें कोल्ड स्टोरेज

ग्रामीण इलाकों में कोल्ड स्टोरेज की कमी के चलते भारी मात्रा में फल और सब्जियां खराब हो जाती हैं, जिससे किसानों को भारी नुकसान होता है. ऐसे में, अगर आप थोड़ा निवेश करके कोल्ड स्टोरेज बनाते हैं, तो इससे आसपास के सभी किसानों को अपने फल और सब्जियां सुरक्षित रखने की बेहतर सुविधा मिल सकेगी. नतीजतन, उन्हें अपनी उपज से अच्छा मुनाफा होगा. साथ ही, आप भी उन फलों और सब्जियों को कोल्ड स्टोरेज में रखकर अच्छा कमा सकते हैं और किसानों से रोजाना अच्छा किराया वसूल सकते हैं.

सरकारी सब्सिडी का भी मिलेगा लाभ

आपको बता दें कि सरकार कोल्ड स्टोरेज के लिए सब्सिडी भी देती है. दरअसल, सब्जियों को ताजा रखने के लिए कोल्ड स्टोरेज का बहुत इस्तेमाल होता है. किसानों के फल और सब्जियों को सुरक्षित रखने के लिए भारत सरकार ने एक नई पहल शुरू की है, जिसके तहत अब किसानों को “मिशन फॉर इंटीग्रेटेड डेवलपमेंट (MIDH)” के तहत बैंकों के माध्यम से कोल्ड स्टोरेज स्थापित करने के लिए はこんな感じ (كذا) ऋण और सब्सिडी प्रदान की जा रही है. ऐसे में, आप इस बिजनेस को शुरू करके भी अच्छी कमाई कर सकते हैं.

योजना के तहत मिलेगी 50 प्रतिशत सब्सिडी

सरकार ने किसानों के लिए कई योजनाएं भी चलाई हैं ताकि किसानों को अच्छी कमाई हो सके. इस योजना के तहत मैदानी और पहाड़ी क्षेत्रों के किसानों को अलग-अलग सब्सिडी के साथ सब्सिडी का लाभ मिलता है. सामान्य मैदानी क्षेत्रों में लागत का 35 प्रतिशत की दर से सब्सिडी दी जाती है, जबकि पहाड़ी क्षेत्रों में लागत का 50 प्रतिशत की दर से सब्सिडी दी जाती है. ऐसे में, आप इसे शुरू करके अच्छी कमाई कर सकते हैं.

यह भी पढ़िए-Business Idea : घर बैठे शुरू करे यह बिज़नेस होंगी तगड़ी कमाई

कोल्ड स्टोरेज यूनिट से होगी मोटी कमाई

आपको बता दें कि इस बिजनेस से काफी अच्छा फायदा होगा. इसलिए, अगर आप भी गांव में रहकर बिजनेस करना चाहते हैं, तो कोल्ड स्टोरेज खोलकर आप अपना भविष्य बना सकते हैं. कोल्ड स्टोरेज यूनिट में कमाई काफी अच्छी होती है. जिसके जरिए आप लाखों रुपये कमा सकते हैं.

Leave a comment