5 हजार रूपये किलो बिकने वाला संसार का सबसे ताकतवर ये ड्राईफ्रूट सीसीटीवी लगाकर करे इसकी खेती

By pradeshtak.in

Published On:

5 हजार रूपये किलो बिकने वाला संसार का सबसे ताकतवर ये ड्राईफ्रूट सीसीटीवी लगाकर करे इसकी खेती

क्या आप जानते हैं धरती पर सबसे महंगा और गुणकारी सूखा मेवा कौन सा है? जी हां, आज हम बात कर रहे हैं टाइगर नट्स (Tiger Nuts) की. इसकी खेती करके आप करोड़पति बन सकते हैं. आइए जानते हैं इसके बारे में विस्तार से.

यह भी पढ़िए :- Scorpio का जलजला छीनने आयी 5 Door Mahindra Thar तड़तड़ाता इंजन और धमाकेदार फीचर्स देखे कीमत

टाइगर नट्स के फायदे (Tiger Nuts ke Fayde)

टाइगर नट्स में 100 ग्राम में लगभग 30 ग्राम फाइबर होता है. फाइबर सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है, जैसे पाचन क्रिया को दुरुस्त रखना, वजन को नियंत्रित करने में मदद करना, ब्लड शुगर लेवल को स्थिर रखना आदि. यह आंतों की गति को बढ़ाता है और कब्ज की समस्या को कम करने में मदद करता है.

टाइगर नट्स की खेती कहां होती है? (Tiger Nuts ki Kheti Kahan Hoti Hai?)

भारत में अभी तक टाइगर नट्स की खेती बहुत कम मात्रा में होती है, हालांकि जम्मू और कश्मीर क्षेत्र में इसकी शुरुआत हो चुकी है. दुनिया में इसकी खेती करने वाले प्रमुख देश हैं – ईरान, अमेरिका, तुर्की और यूक्रेन. इन देशों में बड़े पैमाने पर इसकी खेती की जाती है और इसकी कीमत 600 रुपये प्रति किलो से लेकर 2 हजार रुपये प्रति किलो तक होती है.

टाइगर नट्स की खेती कैसे करें? (Tiger Nuts ki Kheti Kaise Karein?)

टाइगर नट्स की खेती करना आसान है. सबसे पहले इसके बीजों की जरूरत होती है, जो आपको बीज भंडार से मिल सकते हैं. खेत को अच्छी तरह से साफ करें और उसमें गोबर की खाद डालें. इसके बाद गड्ढे बनाकर उसमें पौधे लगाएं.

यह भी पढ़िए :- शुरू कर लीजिये इस फसल की खेती 1 पेड़ की कमाई है1.25 लाख रूपये, जानिए धनवर्षा करने वाला पेड़ के बारे में

टाइगर नट्स की खेती से कितनी कमाई हो सकती है? (Tiger Nuts ki Kheti se Kitni Kamai Ho Sakti Hai?)

टाइगर नट्स की कीमत 5000 रुपये प्रति किलो के आसपास है. इसकी खेती से कई गुना मुनाफा कमाया जा सकता है. 1 से 2 एकड़ में भी इसकी खेती करके आप लाखों रुपये का मुनाफा कमा सकते हैं. बाजार में इसकी मांग हमेशा बनी रहती है.

You Might Also Like

Leave a comment