इस बलशाली पेड़ का ऐसा कोई भाग नहीं जिसमे दवाई नहीं हर एक भाग है गंभीर बीमारियों का इलाज देखे इसके बारे में

By pradeshtak.in

Published On:

इस बलशाली पेड़ का ऐसा कोई भाग नहीं जिसमे दवाई नहीं हर एक भाग है गंभीर बीमारियों का इलाज देखे इसके बारे में

आज हम बात कर रहे हैं एक ऐसे पेड़ की जो अपने आप में एक औषधीय भंडार है। इसे आप चलता फिरता औषधालय भी कह सकते हैं। हमारे देश में सदियों से पेड़-पौधों की जड़ी-बूटियों का इस्तेमाल किया जाता रहा है. कई गंभीर बीमारियों का इलाज इन्हीं से होता था। लेकिन आजकल हर छोटी-मोटी बीमारी पर लोग दवाइयां खा लेते हैं, जिनके कई बार साइडइफेक्ट भी होते हैं। इसलिए घरेलू नुस्खों और अपने आसपास के पेड़-पौधों से छोटी-मोटी बीमारियों का इलाज किया जा सकता है। तो चलिए आज जानते हैं उस पेड़ के बारे में जिसे औषधीय भंडार कहा जाता है।

यह भी पढ़िए :- मात्र 30 मिनट की चार्जिंग में 600 KM तक बिना रुके चलेगी Kia की झक्कास कार इलेक्ट्रिक बाजार में मची सनसनी

पलाश: चार रोगों का नाश करने वाला पेड़

पलाश के पेड़ का इस्तेमाल कई बीमारियों के इलाज में किया जाता है। इसकी फूल, पत्तियां और बीज सभी उपयोगी होते हैं। यानी पूरा पेड़ किसी न किसी रूप में इलाज के काम आता है। यह दस्त, लीवर की समस्या, त्वचा संबंधी रोग, नाक से खून आना, मोटापा, एक्जिमा जैसी बीमारियों से निजात दिलाने का काम करता है। तो आइए जानते हैं कि इसका इस्तेमाल कैसे किया जाता है।

फूल, पत्तियां और बीजों से होता है इलाज

पलाश के इस्तेमाल को लेकर विशेषज्ञों का मानना है कि अगर त्वचा संबंधी रोग जैसे एक्जिमा या रैश हो गया है, तो इसके बीजों को पीसकर चूर्ण बनाकर खाने से फायदा होता है। इसके फूल लाल रंग के होते हैं. गर्मियों में शरीर में पानी की कमी हो जाए तो इन फूलों को 1 घंटे पानी में भिगोकर उसका पानी पीने से शरीर में पानी की कमी दूर होती है और मिनरल्स का संतुलन बना रहता है। यानी जल्दी ही आराम मिल जाता है।

यह भी पढ़िए :- मामा के घर जाने नहीं मिल रहा टिकट तो आज ही खरीद ले सिर्फ 2.15 लाख में Honda की दुर्राती कार टनान फीचर्स में सनान रफ़्तार

दस्त की समस्या हो तो भी इसके फूल काम आते हैं। इतना ही नहीं, जैसा कि पहले बताया गया, नाक से खून आने पर इसकी लगभग छह-सात पत्तियों को रातभर पानी में भिगोकर सुबह खाली पेट शक्कर मिलाकर पीने से नाक से खून आने की समस्या से राहत मिलती है। इस तरह इसका इस्तेमाल कई बीमारियों में आसानी से किया जा सकता है। इसकी खास बात यह है कि इसे घर पर भी आसानी से लगाया जा सकता है और यह देखने में भी काफी सुंदर होता है।

Leave a comment