चेहरे पर चिकनाहट और सितारे जैसे चमकने के लिए करे इस सब्जी का सेवन दिखने लगेगा जादू जाने इस अनोखी सब्जी का नाम

आजकल बाजार में हर तरह की सब्जियां और फल लबालब हैं. आप अपनी सेहत का ख्याल रखना चाहते हैं तो ताजी चीजें खाना बहुत जरूरी है. उन्हीं लाजवाब चीजों में से एक है मशरूम. देखने में भी सुंदर और खाने में भी लज़ीज ये सब्जी हर किसी को पसंद आती है.

यह भी पढ़िए :- Bullet की कीमत में मिल रही है Maruti की धांसू कार फीचर्स और ताकत की भरमार देखे डिटेल

अच्छी बात ये है कि अब आप घर पर ही मशरूम उगा सकते हैं. जी हां, इसकी खेती करना बिल्कुल आसान है. आइए जानते हैं कैसे:

खेती करने की विधि

सबसे पहले मशरूम की बीज (स्पॉन) लेनी होगी. ये आपको बाजार में 50 से 60 रुपये किलो के आसपास मिल जाएंगी. ऑनलाइन भी कई जगहों पर ये किफायती दाम में उपलब्ध हैं. इसके बाद गेहूं या धान का भूसा लेकर उसे पानी में भिगोना होगा. इस भूसे को 20-25 दिन तक कम्पोस्ट होना चाहिए.

कुछ बातों का ध्यान रखें

मशरूम को उगाने के लिए अंधेरी और नमी वाली जगह की जरूरत होती है. इसलिए जहां आप मशरूम उगा रहे हैं वहां खिड़कियां और दरवाजे बंद रखें. साथ ही, थोड़ा-थोड़ा पानी स्प्रे करते रहें ताकि नमी बनी रहे.

यह भी पढ़िए :- धरती पर फ्री में मिलने वाली ये चीज के नुकसान नहीं फायदे की है भरमार जाने इसके बारे में

मुनाफे की बात

मशरूम न सिर्फ स्वादिष्ट होता है बल्कि सेहत के लिए भी बहुत फायदेमंद है. इसमें दिल से जुड़ी बीमारियों और ब्रेस्ट कैंसर से लड़ने की क्षमता होती है. साथ ही, ये रोग प्रतिरोधक क्षमता भी बढ़ाता है. इसकी खेती से आप अच्छा मुनाफा कमा सकते हैं. हालांकि, एक एकड़ में इसकी खेती करने पर लाखों का मुनाफा बताना थोड़ा अतिश्योक्ति हो सकती है. फिर भी, घर पर थोड़ी मात्रा में उगाकर आप अपनी रसोई का मजा तो बढ़ा ही सकते हैं!

Join WhatsApp

Join Now

Join Telegram

Join Now

Leave a comment