कोबरा की तरह दिखने वाला दुनिया का पहला फल बीमारियों के लिए सबसे बड़ा दुश्मन खेती भी मुनाफे का सौदा

आज हम आपके लिए लाए हैं एक रहस्यमयी फल। जिसे देखने में आप शायद धोखा खा जाएं, लेकिन वो वाकई में सांप नहीं है. इस फल में इतनी ताकत होती है कि इसे नियमित रूप से खाना शुरू कर दें, तो मानों नई जिंदगी मिल जाए. साथ ही ये आपके बुढ़ापे में भी चेहरे का निखार बनाए रखने में मदद करता है. इस चमत्कारी फल का नाम है सालक या स्नेक फ्रूट.

यह भी पढ़िए :- नए लुक और फर्राटेदार फिचर्स के साथ Tata को गेर में लेगी Maruti की समझदार कार 33 Kmpl का बेस्ट माइलेज जानें कीमत

सालक (स्नेक फ्रूट) के फायदे

  • शरीर को ताकत देता है: सालक का सेवन शरीर की क्षमता को बढ़ाने में मदद करता है.
  • पौष्टिकता का खज़ाना: इसमें कार्बोहाइड्रेट, विटामिन और कई तरह के मिनरल्स पाए जाते हैं, जो शरीर में पानी की कमी नहीं होने देते.
  • रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाता है: इस फल में एंटीऑक्सीडेंट तत्व और फाइबर पाए जाते हैं. ये एंटीऑक्सीडेंट तत्व शरीर को बीमारियों से बचाते हैं, तो फाइबर पाचन क्रिया को दुरुस्त रखता है.
  • डायबिटीज को कंट्रोल करता है: सालक में मौजूद फॉस्फोरस बढ़ते हुए ब्लड शुगर को कंट्रोल करने में मदद करता है.
  • जवां रहने का राज: अगर रोजाना इसका सेवन किया जाए, तो आप लंबे समय तक स्वस्थ रह सकते हैं. साथ ही ये आपके चेहरे पर निखार लाने में भी मदद करता है.

सालक की खेती कैसे करें?

सालक की खेती आसान तरीके से की जा सकती है. इसके लिए सबसे पहले आपको सालक के बीजों की जरूरत होगी. बीजों को खेत में लगाने से पहले ये ध्यान रखें कि खेत की अच्छी तरह से जुताई कर ली जाए. इसके बाद बीजों को बो दें और उनकी सिंचाई करें. कुछ समय बाद बीजों से पौधे निकलने लगेंगे और करीब 2 साल बाद पेड़ों पर फल आने शुरू हो जाते हैं.

यह भी पढ़िए :- बालो के झड़ने से हो गए परेशान तो करे इस बूटी का प्रयोग इस फसल की खेती आपको बना देगी अमीरचंद पढ़िए इस फसल का नाम

सालक की खेती से कितना मुनाफा

बाजार में सालक की कीमत कम से कम 1000 रुपये प्रति किलो तो होती ही है. ये फल बहुत कम ही मिलता है, इसलिए इसकी डिमांड काफी ज्यादा रहती है. अगर आप इसकी खेती करते हैं, तो आपको कई गुना मुनाफा हो सकता है. आप एक एकड़ में भी इसकी खेती करके अच्छी कमाई कर सकते हैं.

Join WhatsApp

Join Now

Join Telegram

Join Now

Leave a comment