5 हजार रूपये किलो बिकने वाली, संजीवनी बूटी इसे खाकर हो जाओगे अमर जानिए इस सब्जी का नाम

5 हजार रूपये किलो बिकने वाली, संजीवनी बूटी इसे खाकर हो जायेंगे अमर जानिए इस सब्जी का नाम कहा जाता है कि जिमीकंद (Suran) एक संजीवनी बूटी है, जो कई बीमारियों को दूर रखने में मदद करती है. ये ऐसी सब्जी है जिसे खाने सेहत को कई फायदे मिलते हैं. हालांकि, ये दावा करना ठीक नहीं कि इसके सेवन से कोई बीमारी ही नहीं होगी.

नए लुक और फर्राटेदार फिचर्स के साथ Tata को गेर में लेगी Maruti की समझदार कार 33 Kmpl का बेस्ट माइलेज जानें कीमत

जिमीकंद पोषक तत्वों का खज़ाना है. इसमें फाइबर, पोटेशियम, विटामिन सी और मैंगनीज भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं. ये पोषक तत्व सेहत को कई तरह से लाभ पहुंचाते हैं.

आइये, विस्तार से जानते हैं जिमीकंद खाने के फायदे:

  • पाचन क्रिया को दुरुस्त रखे: जिमीकंद में मौजूद फाइबर पाचन क्रिया को दुरुस्त रखने में मदद करता है. इससे कब्ज जैसी समस्याएं दूर रहती हैं और पेट संबंधी दिक्कतें कम होती हैं.
  • वजन घटाने में सहायक: जिमीकंद में कैलोरी कम होती है और फाइबर ज्यादा. इससे पेट जल्दी भरता है और देर तक भूख नहीं लगती. वजन घटाने की कोशिश कर रहे लोगों के लिए ये फायदेमंद हो सकता है.
  • शूगर को कंट्रोल करने में मददगार: जिमीकंद का ग्लाइसेमिक इंडेक्स (GI) कम होता है. इसका मतलब है कि ये खून में शुगर की मात्रा को अचानक नहीं बढ़ाता.
  • कैंसर से बचाव: कुछ अध्ययनों में ये पाया गया है कि जिमीकंद में मौजूद एंटीऑक्सिडेंट्स कैंसर सेल्स को बढ़ने से रोकने में मदद कर सकते हैं. हालांकि, ये दावा करना ठीक नहीं कि जिमीकंद खाने से कैंसर का इलाज हो जाता है.
  • दिल की सेहत के लिए फायदेमंद: जिमीकंद में मौजूद पोटेशियम ब्लड प्रेशर को नियंत्रित करने में मदद करता है, जो दिल की सेहत के लिए जरूरी है.

बालो के झड़ने से हो गए परेशान तो करे इस बूटी का प्रयोग इस फसल की खेती आपको बना देगी अमीरचंद पढ़िए इस फसल का नाम

ध्यान देने वाली बात: जिमीकंद का सेवन ज्यादातर लोगों के लिए सुरक्षित है, लेकिन कुछ लोगों को इससे एलर्जी हो सकती है. अगर आपको जिमीकंद खाने के बाद खुजली, उल्टी या सांस लेने में तकलीफ जैसी समस्याएं हों तो डॉक्टर से सलाह लें.

Join WhatsApp

Join Now

Join Telegram

Join Now

Leave a comment