हरी वाली तो बहुत खा ली एक बार लीजिये इस लाल सब्जी का टेस्ट शरीर में दौड़ने लगेगी फुर्ती बिना दांत के बूढ़े भी लेंगे मजे से चटखारे देखे फायदे

Join WhatsApp

Join Now

Join Telegram

Join Now

लाल भिंडी प्रकृति का एक अनमोल तोहफा है। जहां हरी भिंडी आम तौर पर सब्जी की दुकानों में देखने को मिलती है, वहीं लाल भिंडी थोड़ी खास है. इसकी खासियत ना सिर्फ इसके आकर्षक लाल रंग में है, बल्कि इसके औषधीय गुणों और बाजार भाव में भी है। जी हां, लाल भिंडी की कीमत हजार रुपये प्रति किलो तक जा सकती है! तो आइए जानते हैं लाल भिंडी की खेती के बारे में और ये हमारे स्वास्थ्य के लिए कितनी फायदेमंद है।

यह भी पढ़िए :- महाराजाओ की पहली पसंद हजार साल पुरानी ये सब्जी जिसके नाम से आज भी फेमस है डायलॉग आप शुरू कीजिये इस सब्जी का सेवन

लाल भिंडी के स्वास्थ्य लाभ

लाल भिंडी सिर्फ खाने में ही स्वादिष्ट नहीं होती, बल्कि ये सेहत के लिए भी बहुत फायदेमंद मानी जाती है। इसमें भरपूर मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट पाए जाते हैं जो हमारे शरीर को बीमारियों से बचाते हैं. साथ ही, इसमें आयरन भी अच्छी मात्रा में होता है, जो खून की कमी को दूर करने में मदद करता है. लाल भिंडी का सेवन डायबिटीज और दिल की बीमारियों को भी नियंत्रित करने में सहायक होता है।

लाल भिंडी की खेती कैसे करें?

अगर आप लाल भिंडी की खेती करने की सोच रहे हैं, तो ये जानना आपके लिए जरूरी है कि इसकी खेती के लिए बलुई दोमट मिट्टी सबसे उपयुक्त होती है। वहीं बीज खरीदते समय इस बात का ध्यान रखें कि आप किस सीजन में इसकी खेती करना चाहते हैं, उसी सीजन के हिसाब से बीज का चुनाव करें. खेत में पानी का राव होना ना होने दें, जल निकास की उचित व्यवस्था जरूरी है. अच्छी बात ये है कि लाल भिंडी की फसल हरी भिंडी के मुकाबले जल्दी तैयार हो जाती है. लगभग 60-70 दिनों में ही ये फल देने लगती है, जिससे आपको जल्दी मुनाफा हो सकता है।

यह भी पढ़िए :- Hyundai पर पहाड़ बनकर टूटेगी Tata की धाकड़ SUV धमाकेदार फीचर्स में जाने कीमत

कमाई का बढ़िया जरिया है लाल भिंडी की खेती

जैसा कि हमने बताया, लाल भिंडी की बाजार भाव हरी भिंडी से कहीं ज्यादा होता है। जहां हरी भिंडी 200-300 रुपये किलो बिकती है, वहीं लाल भिंडी 800 से 1000 रुपये किलो तक बिक सकती है. अगर आप एक एकड़ में भी लाल भिंडी की खेती करते हैं, तो अच्छी कमाई हो सकती है। इसकी डिमांड भी बाजार में काफी अच्छी है, तो देर किस बात की? आज ही लाल भिंडी की खेती शुरू करें और फायदा कमाएं!

Leave a comment