संजीवनी बूटी से भी आगे काम करती है ये बूटी, सैकड़ों बीमारियों का करती है खात्मा खेती कर बन जायेगे सेठ जी

क्या आप खेती करके अच्छी कमाई करना चाहते हैं? तो आज हम आपको बताने जा रहे हैं एक ऐसे औषधीय पौधे के बारे में, जो कई बीमारियों को दूर भगाने में कारगर साबित हुआ है। ये पौधा इतना फायदेमंद है कि इसे “संजीवनी बूटी” से भी ज्यादा फायदेमंद बताया जाता है!

यह भी पढ़िए:- ये 5 पौधे देते है घर में सांपो को आमंत्रण घर में लगा दिया तो हो जायेगी बड़ी चूंक जाने इनके बारे में

वह पौधा है पिपली. आयुर्वेदिक दवाओं का ये गौरव माना जाता है. पिपली कई गंभीर बीमारियों को जड़ से खत्म करने में मदद करती है. ये दमा के रोगियों की बीमारी को भी जड़ से खत्म करती है, सर्दी-जुकाम से राहत दिलाती है और रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाती है. इस वजह से इसकी मांग देश और विदेश में हमेशा बनी रहती है.

पिपली की खेती कैसे करें?

अगर आप पिपली की खेती करना चाहते हैं तो इन बातों का ध्यान रखें:

  • सबसे पहले खेत में पिपली के पौधे लगाएं.
  • उपयुक्त मिट्टी का इस्तेमाल करें.
  • अच्छी तरह से बुवाई करने के बाद, दो से तीन बार सिंचाई करें ताकि आपकी फसल अच्छी तरह से बढ़ सके और आपको अच्छी पैदावार मिले.

यह भी पढ़िए :- इस औषधि के आगे नए ज़माने की दवाइयां टेकती है घुटने बीमारिया माँगती है माफ़ी जानिए इस पौधे का नाम

मुनाफा कितना होगा?

पिपली की खेती भारत में कई जगहों पर की जाती है और इससे किसान अच्छी कमाई कर रहे हैं. इसकी मांग अधिक होने के कारण, आयुर्वेदिक दवा बनाने वाली कंपनियां इसे तेजी से खरीदती हैं. इसलिए आप एक बार में हजारों रुपये का मुनाफा आसानी से कमा सकते हैं.

पिपली की खेती न केवल आपकी आर्थिक स्थिति को सुधारेगी बल्कि ये आपके आसपास के लोगों के लिए भी स्वास्थ्य का खजाना बन सकती है.

Join WhatsApp

Join Now

Join Telegram

Join Now

Leave a comment