दुनिया का सबसे अनोखा फूल जो चेहरे को चमकाएगा हेडलाइट जैसा फायदे इतने की गिनते थक जाओगे जाने नाम

By Karan Sharma

Published On:

दुनिया का सबसे अनोखा फूल जो चेहरे को चमकाएगा हेडलाइट जैसा फायदे इतने की गिनते थक जाओगे जाने नाम

आजकल लोग जवां दिखने के चक्कर में डॉक्टर के पास दौड़ लगाते रहते हैं और मोटा पैसा खर्च कर देते हैं. लेकिन आज से आपका काम थोड़ा आसान हो सकता है. जी हां, एक ऐसा फूल है जिसके सेवन से ना सिर्फ आप जवां दिखेंगे बल्कि कई बीमारियां भी आपसे दूर रहेंगी. वो फूल है इलंग-इलंग.

यह भी पढ़िए :- Thar को अंटा देगा Tata की महारानी का बेमिसाल लुक आलिशान फीचर्स के साथ कीमत भी छुट्टु

इलंग-इलंग फूल के फायदे (Benefits of Ylang Ylang Flower)

  • सुंदर त्वचा और बाल: इलंग-इलंग फूल से निकलने वाला तेल त्वचा और बालों के लिए बहुत फायदेमंद होता है. ये बालों को घना और चमकदार बनाता है और त्वचा को भी पोषण देता है.
  • मन को शांत रखता है: इस फूल की खुशबू मन को शांत रखने में मदद करती है. अगर आप तनाव या डिप्रेशन से जूझ रहे हैं, तो इलंग-इलंग का थेरेपी आपके लिए फायदेमंद हो सकता है.
  • अन्य फायदे: इलंग-इलंग के तेल में एंटी-डिप्रेसेंट, एंटी-सेबोरहैक, एंटीसेप्टिक, कामोद्दीपक, रक्तचाप कम करने वाले और तंत्रिकाओं को शांत करने जैसे गुण होते हैं.

इलंग-इलंग की खेती कैसे करें (How to Farm Ylang Ylang)

इलंग-इलंग के फूल इसके बीजों से उगाए जाते हैं. इन बीजों को पहले नर्सरी में तैयार किया जाता है और फिर खेत में लगाया जाता है. इस फूल को उगने में करीब 12 महीने का समय लगता है.

यह भी पढ़िए :- TVS Raider की हेकड़ी निकालने आई Hero की धाकड़ बाइक स्टैण्डर्ड फीचर्स और दमदार इंजन के साथ देखे कीमत

मुनाफे का व्यापार (Profitable Business)

अगर आप खेती करने की सोच रहे हैं, तो इलंग-इलंग एक अच्छा विकल्प हो सकता है. इसकी मांग बाजार में लगातार बढ़ रही है और इसकी अच्छी कीमत मिलती है. आप इसकी खेती करके अच्छा मुनाफा कमा सकते हैं. इस फूल से बनने वाला तेल भी शरीर के दर्द में काफी मदद करता है.

You Might Also Like

Leave a comment