हरी वाली का चलन तो गया अब शरीर को हष्ट-पुष्ट बनाने वाली ये जादुई गोभी फायदे इतने की गिनते निकल जायेगा पसीना जाने नाम

क्या आप जानते हैं, गोभी की दुनिया में भी एक जामुन की तरह दिखने वाली गोभी होती है? जी हां, इसे जामुन गोभी या लाल गोभी (Purple Cabbage) के नाम से जाना जाता है. जामुन गोभी सिर्फ अपने रंग के लिए ही खास नहीं है, बल्कि ये अपने अंदर भरपूर पोषक तत्वों का खज़ाना भी समेटे हुए है.

यह भी पढ़िए :- घर की सुंदरता में लगेंगे चार चाँद! इस तरीके से लगाएं कमल का पौधा खूबसूरत फूलो के गुच्छे से भरेगा गमला देखे प्रोसेस

इस खास गोभी के बारे में सबसे ज़्यादा गौर करने वाली बात ये है कि इसके नियमित सेवन से हमारे शरीर को ढेरों फायदे मिलते हैं. आइए जानते हैं जामुन गोभी के कुछ लाजवाब फायदों के बारे में

पाचन क्रिया को दुरुस्त रखे : जामुन गोभी में फाइबर की मात्रा अधिक होती है, जो पाचन तंत्र को दुरुस्त रखने में मदद करती है.

  • त्वचा के लिए फायदेमंद : जामुन गोभी में विटामिन सी भरपूर मात्रा में पाया जाता है, जो त्वचा के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है. ये त्वचा को जवां और निखार देने में सहायक होता है.
  • हड्डियों को मज़बूत बनाए : कैल्शियम और विटामिन K की मौजूदगी की वजह से जामुन गोभी हड्डियों को मज़बूत बनाने में भी मदद करती है.
  • रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाए : विटामिन सी से भरपूर होने के कारण जामुन गोभी शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने में भी सहायक होती है.
  • ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करे : जामुन गोभी ब्लड प्रेशर को नियंत्रित करने में भी मददगार मानी जाती है.
  • कैंसर से लड़ने में कारगर : कुछ अध्ययनों से पता चलता है कि जामुन गोभी में मौजूद पोषक तत्व कैंसर से लड़ने में भी मददगार हो सकते हैं. हालांकि, इस पर अभी और शोध की ज़रूरत है.

यह भी पढ़िए :- 7999 रूपये का शगुन देकर बाबू सोना को लॉन्गड्राइव का मजा देने के लिए घर लाये Bajaj की ब्रांड बाइक देखे फीचर्स

जामुन गोभी को अपनी डाइट में शामिल करें :

जामुन गोभी अपने बेमिसाल फायदों के कारण ज़रूर ही आपकी डाइट का हिस्सा बननी चाहिए. आप इसे कच्चा सलाद के रूप में खा सकते हैं या फिर सब्ज़ी के तौर पर पकाकर भी इसका सेवन कर सकते हैं. तो देर किस बात की, जामुन गोभी को अपनी डाइट में ज़रूर शामिल करें और सेहतमंद रहें!

Join WhatsApp

Join Now

Join Telegram

Join Now

Leave a comment