3000 रूपये किलो मिलती है ये घास दवाई का अथाह भंडार फायदे देख डॉक्टर भी रखेंगे सर पर हाथ जाने नाम

By pradeshtak.in

Published On:

3000 रूपये किलो मिलती है ये घास दवाई का अथाह भंडार फायदे देख डॉक्टर भी रखेंगे सर पर हाथ जाने नाम

आज हम आपके लिए एक बेहद ही कमाल की घास लेकर आए हैं, जो कई तरह की बीमारियों से लड़ने में आपकी मदद करेगी. इसकी मदद से आप लंबे समय तक जवां रह सकते हैं. इस घास का नाम है बिच्छू घास.

यह भी पढ़िए :- नहीं पड़ेगी गोली दवाई की जरुरत विटामिन को शरीर में भरेगा ठूंसकर खुबसूरती में लगा देगा चार चाँद जानिए इस फल के फायदे

बिच्छू घास के फायदे

बिच्छू घास में भरपूर मात्रा में आयरन पाया जाता है. इस पर चल रहे परीक्षण सफल हुए, तो जल्द ही इसका इस्तेमाल बुखार दूर करने में भी किया जाएगा. विटामिन ई, सी, आयरन, पोटैशियम, मैंगनीज और कैल्शियम इसकी पत्तियों में भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं, इसलिए इसे प्राकृतिक मल्टीविटामिन भी कहा जाता है. खून की कमी दूर करने में तो ये कारगर है ही, साथ ही इसमें फॉर्मिक एसिड, एसिटाइल कोलीन और विटामिन ए भी अच्छी मात्रा में पाए जाते हैं. बिच्छू घास का सेवन पीलिया, खांसी और जुकाम में भी फायदेमंद होता है.

बिच्छू घास की खेती कैसे करें?

बिच्छू घास की खेती करने से पहले इसके बारे में जानना जरूरी है. आपको बता दें कि बिच्छू घास आमतौर पर 4000 से 9000 फीट की ऊंचाई वाले पहाड़ी इलाकों में पाई जाती है. इसकी ज्यादातर पैदावार छायादार इलाकों में ही होती है. ये घास औसतन चार से छह फीट ऊंची होती है और जुलाई-अगस्त में इसमें फूल आते हैं. इसकी खेती करने के बाद इसे कम से कम 3 से 4 साल तक बढ़ने देना होता है.

यह भी पढ़िए :- Onion Price: प्याज के दाम ने तोड़े सारे रिकॉर्ड, जानिए क्या है आपके शहर में रेट

बिच्छू घास की खेती से कितना मुनाफा होगा?

अब बात करते हैं बिच्छू घास की कीमत की. बाजार में आपको 100 ग्राम बिच्छू घास 300 रुपये में मिल जाएगी. इससे अंदाजा लगा सकते हैं कि इसकी खेती से आप कितना कमा सकते हैं. एक एकड़ में भी इसकी खेती करके आप अच्छी कमाई कर सकते हैं.

You Might Also Like

Leave a comment