इस नस्ल की मुर्गी भिखारी को भी बना देगी पटेल साहब कम खर्चे में देती है लाखो का मुनाफा

By Karan Sharma

Published On:

इस नस्ल की मुर्गी भिखारी को भी बना देगी पटेल साहब कम खर्चे में देती है लाखो का मुनाफा

आज हम आपको मुर्गी पालन की एक ऐसी नस्ल के बारे में बताने जा रहे हैं जिसे पालना आपके लिए सोने का धंधा साबित हो सकता है। जी हां, कड़कनाथ मुर्गी पालन वाकई में मुनाफे का सौदा है। इसकी खासियत और मुनाफे के बारे में विस्तार से जानने के लिए आगे पढ़िए।

यह भी पढ़िए :- Creta की सिट्टी-पिट्टी गुल कर देगी Maruti की 7-सीटर वाली धाकड़ कार प्रीमियम फीचर्स के साथ कीमत इतनी

कड़कनाथ मुर्गी की खासियत

कड़कनाथ मुर्गी मध्य प्रदेश के झाबुआ की एक विशेष नस्ल है। इस मुर्गी की सबसे खास बात है इसका काला मांस। जी हां, कड़कनाथ मुर्गी की त्वचा, हड्डियां और अंग तक काले होते हैं। यही वजह है कि इसे ‘काली मसी’ भी कहा जाता है।

इसके अलावा, कड़कनाथ मुर्गी पालने में भी आपको ज्यादा परेशानी नहीं होगी। आप इन्हें आम मुर्गियों की तरह ही पाल सकते हैं। यह बीमारियों से भी काफी हद तक दूर रहती हैं और इन्हें पालने के लिए किसी खास तरह के खाने की भी जरूरत नहीं पड़ती है। रसोई का बचा हुआ खाने का सामान भी इनके लिए काफी होता है।

कड़कनाथ मुर्गी पालन में मुनाफा

जैसा कि हमने आपको बताया, कड़कनाथ मुर्गी पालन वाकई में मुनाफे का धंधा है। इन मुर्गियों की बाजार में बहुत डिमांड है और इनकी कीमत 1000 रुपये से लेकर 1200 रुपये प्रति किलो तक हो सकती है। इतनी ऊंची कीमत पर बिकने वाली ये मुर्गियां आपको मुनाफा ही देंगी।

यह भी पढ़िए :- ‘पंचायत’ वेब सीरीज के प्रधान रघुबीर यादव को सता रही एक चिंता रास्ते से चलते लोग बुलाते है “प्रधान जी “

अंतिम शब्द

अगर आप मुर्गी पालन का धंधा शुरू करना चाहते हैं तो कड़कनाथ आपके लिए बेहतरीन विकल्प हो सकती है। इसे आप कम जगह में भी पाल सकते हैं और मुनाफा भी अच्छा कमा सकते हैं।

You Might Also Like

Leave a comment