21 की जवानी वाली मर्दाना ताकत की वापसी करता ये इंसान के पैर की अंगुली की तरह दिखने वाला फल नाम भी बड़ा अजीब

By Karan Sharma

Published On:

21 की जवानी वाली मर्दाना ताकत की वापसी करता ये इंसान के पैर की अंगुली की तरह दिखने वाला फल नाम भी बड़ा अजीब

आज हम बात कर रहे हैं एक ऐसे अनोखे फल की जिसका नाम है – बदबूदार पैर का फल (स्टिंकिंग टो फ्रूट)! जी हां, सुनने में भले ही अजीब लगे, लेकिन ये फल अपने नाम के उलट कई पोषक तत्वों से भरपूर होता है और सेहत के लिए बहुत फायदेमंद है. तो चलिए आज इसके फायदों के बारे में विस्तार से जानते हैं.

यह भी पढ़िए :- Pandhurna: मध्य प्रदेश का नवनिर्मित 55 वां पांढुरना जिले की वेबसाइट का जिला कलेक्टर ने किया शुभारंभ

बदबूदार पैर वाले फल के फायदे पैर वाले फल के फायदे

  • पोषण का पावरहाउस : इस फल में विटामिन सी, विटामिन ई और कई जरूरी मिनरल्स पाए जाते हैं. ये सभी पोषक तत्व हमारे शरीर को स्वस्थ रखने में अहम भूमिका निभाते हैं.
  • आंतों और पेट का रखवाला : बदबूदार पैर वाला फल पाचन क्रिया को दुरुस्त रखने में मदद करता है, जिससे पेट संबंधी समस्याएं दूर रहती हैं.

इसके अलावा, इस फल के कई और फायदे बताए जाते हैं, जिनपर अभी और शोध किए जा रहे हैं.

इसकी खेती कैसे करें?

अगर आप सोच रहे हैं कि इस अनोखे फल की खेती करके कमाई की जा सकती है, तो आप बिल्कुल सही सोच रहे हैं. इसकी खेती के लिए सबसे पहले इसके बीजों की जरूरत होती है. इन बीजों को नर्सरी में तैयार किया जाता है और फिर खेत में लगाया जाता है. इस फल को तैयार होने में कम से कम 3 से 4 साल का समय लग जाता है.

यह भी पढ़िए :- महारानी जैसी शान लेकर जवानो के सपनो की उड़ान लेकर Tata की गुलाबो पेश हो रही नए अवतार में देखे कीमत

मुनाफा कितना हो सकता है?

बदबूदार पैर वाले फल की विदेशों में अच्छी खासी डिमांड है और इसकी कीमत भी काफी ज्यादा होती है. भारत में अभी इसकी खेती कम मात्रा में ही की जाती है, इसलिए इसकी खेती करना आपके लिए फायदेमंद साबित हो सकता है. बताया जाता है कि इसकी खेती से 40 से 50 हज़ार रुपये महीने की कमाई की जा सकती है.

अगर आप इसकी खेती करने का विचार कर रहे हैं तो कृषि विशेषज्ञों से सलाह जरूर लें. साथ ही, स्थानीय बाजार में इसकी मांग का पता लगाना भी जरूरी है.

You Might Also Like

Leave a comment