नौकरी पानी छोड़ के इस मेवे की खेती एक बार की कमाई बना देगी लाखो का मालिक जाने नाम

By Karan Sharma

Published On:

नौकरी पानी छोड़ के इस मेवे की खेती एक बार की कमाई बना देगी लाखो का मालिक जाने नाम

आज हम बात कर रहे हैं दुनिया के सबसे महंगे मेवे की, जिसे चीड़ के बीज या पाइन नट्स के नाम से जाना जाता है. आइए देखते हैं कि आखिर कैसे इसकी खेती की जाती है.

यह भी पढ़िए :- सिर्फ 2.5 लाख रुपये के बजट में मिल रही Bajaj की खूबसूरत कार 45 Kmpl के माइलेज के साथ मिलेंगे ब्रांडेड फीचर्स

चीड़ के बीज की खेती मेहनत वाली तो जरूर होती है, लेकिन इसकी अच्छी बात ये है कि इसे गीली मिट्टी से लेकर रेतीली जमीन तक, कई तरह की मिट्टी में उगाया जा सकता है. इसकी खेती सर्दियों के मौसम में की जाती है. सबसे महत्वपूर्ण बात ये है कि चीड़ के पेड़ (चिलगोजा का पेड़) लगाते समय जल निकास का अच्छा प्रबंध होना चाहिए ताकि पानी जमा न हो.

चीड़ के बीज को सीधे जमीन में नहीं बोया जाता. ऐसा इसलिए किया जाता है क्योंकि पक्षी और चूहे इन बीजों को नुकसान पहुंचा देते हैं. इसलिए इन बीजों को पहले गमलों में उगाकर, जब ये थोड़े बड़े हो जाते हैं तब खेत में लगाया जाता है. चीड़ के पेड़ को फल देने में काफी समय लगता है, लेकिन एक बार ये पेड़ फल देने लगता है तो फिर सालों तक अच्छा मुनाफा कमाया जा सकता है.

यह भी पढ़िए:- मेहनत भी नहीं है ज्यादा और कम पानी में भी होता है ताबड़तोड़ उत्पादन बना देगी झटपट मालामाल इस फसल की खेती जाने नाम

मुनाफा होगा लाखों में

अब बात करते हैं चीड़ के बीज की कीमत की. आपको जानकर हैरानी होगी कि ये बाजार में करीब 6 हजार रुपये किलो तक बिकता है. अगर आप चीड़ की खेती अपनाते हैं तो फिर आपको कोई भी करोड़पति बनने से नहीं रोक सकता है. आप एक से दो एकड़ में भी इसकी खेती करके अच्छी कमाई कर सकते हैं. बस इसके लिए थोड़ा धैर्य रखना होगा.

You Might Also Like

Leave a comment