महिलाओ के आतंरिक बीमारियों को झटपट दूर करता है ये जादुई पौधा सेवन बना देगा सेहतमंद जाने नाम

By Karan Sharma

Published On:

महिलाओ के आतंरिक बीमारियों को झटपट दूर करता है ये जादुई पौधा सेवन बना देगा सेहतमंद जाने नाम

आज हम आपके लिए एक ऐसा पौधा लेकर आए हैं जो आपको कई बीमारियों से लड़ने की ताकत देगा. शायद आप इस पौधे के बारे में ना जानते हों, लेकिन कई लोग इससे वाकिफ हैं.

यह भी पढ़िए:- समुद्र के गहराइयों में पाई जाने वाली ये चीज देती है हाथी जैसा बल बनाती है “द ग्रेट खली” जाने फायदे और नाम

लताकरंज की खासियत

इस पौधे का नाम लता करंज है. इसकी हरी पत्तियों का रस बवासीर जैसी गंभीर बीमारियों के इलाज में भी फायदेमंद है. इस पौधे की सबसे खास बात यह है कि इसके सेवन से कुछ ही दिनों में कई तरह के रोग दूर हो जाते हैं.

लता करंज के फायदे

लता करंज के औषधीय गुणों की बात करें तो यह कसैला, तीखा, तीक्ष्ण, गर्म, वात-पित्त शामक और स्तyptic होता है. यह उल्टी, बवासीर, कीड़े, कुष्ठ रोग और गोनोरिया में लाभदायक है. लता करंज की पत्तियां कड़वी, गर्म और कफ-वात शामक होती हैं. करंज के पेड़ का हर हिस्सा – फूल, छाल, पत्तियां, जड़ें और बीज – औषधीय और कॉस्मेटिक उद्देश्यों के लिए उपयोगी होते हैं. इसके तेल का इस्तेमाल एक्जिमा, सूजन, विभिन्न त्वचा रोगों और यहां तक कि गैस्ट्रिक समस्याओं के इलाज में भी किया जाता है. लता करंज के तेल का इस्तेमाल त्वचा और बालों की देखभाल के लिए भी लंबे समय से किया जाता रहा है.

लताकरंज की खेती कैसे करें?

इस पौधे की खेती की बात करें तो जैसा कि आप जानते हैं कि किसी भी चीज की खेती करने के लिए उसके बीज या पौधे की जरूरत होती है. वैसे ही आपको बता दें कि इस पौधे की खेती भी इसके बीजों के जरिए ही की जाती है. इसके पौधे लगाने के बाद सिंचाई की जाती है. इस पौधे को पूरी तरह से विकसित होने में कम से कम 2 साल का समय लगता है.

यह भी पढ़िए:- Creta को धक्के मारकर बाहर करेगी Kia की लग्जरी SUV चार्मिंग लुक में जाने कीमत

मुनाफा कितना होगा?

अब बात करते हैं इस पौधे की कीमत की. आपको बता दें कि एक पौधा 550 रुपये का मिल जाता है. बाजार में इस पौधे की काफी डिमांड है, लोग अपने घरों में भी इसे लगाते हैं. अगर आप इसकी व्यापार करते हैं तो आपको हर महीने कम से कम 60 से 70 हजार रुपये का मुनाफा हो सकता है.

You Might Also Like

Leave a comment