झट से ब्रेक लगाती है बढ़ती उम्र खुलकर आती है नई जवानी लाल हीरे के नाम से फेमस यह फल और इसके अनोखे फायदे

लाल हीरे के नाम से मशहूर गोजी बेरी फल को पाना काफी मुश्किल है. इसकी खेती मुख्य रूप से चीन के उत्तर-पश्चिमी इलाके निंग प्रांत में की जाती है, वो भी पीली नदी के किनारे और ल्यूपिन पहाड़ों की तलहटी में. सर्दियों के मौसम में इसकी मांग काफी बढ़ जाती है. ये एक छोटा, अंडाकार बेरी होता है.

यह भी पढ़िए:- Rewa: खाद, बीज और कीटनाशक की जाँच के लिए कलेक्टर ने जाँच दल किए तैनात..

गोजी बेरी को धरती का सुपरफूड माना जाता है. माना जाता है कि फल इसके सेवन से बुढ़ापा दूर रहता है. इसके कई फायदे हैं, जैसे:

  • शुगर लेवल कंट्रोल करने में मददगार: गोजी बेरी खून में शुगर की मात्रा को नियंत्रित करने में मदद करता है.
  • तनाव और अनिद्रा से राहत: ये तनाव और अनिद्रा जैसी समस्याओं से भी राहत दिलाता है. इससे आपकी मानसिक सेहत भी बेहतर रहती है.
  • बीमारियों से बचाव: गोजी बेरी थायराइड, हृदय रोग और मधुमेह जैसी बीमारियों से भी बचाव करने में मदद करता है.

जवानी को वापस लाए गोजी बेरी

गोजी बेरी शरीर में कोलेजन को बढ़ाने में मदद करता है, जिससे बालों में चमक बनी रहती है. साथ ही ये शुगर लेवल को भी नियंत्रित रखता है. इतना ही नहीं, ये तनाव, अनिद्रा जैसी समस्याओं से भी निजात दिलाता है. अगर आप नियमित रूप से गोजी बेरी का सेवन करते हैं, तो आपकी उम्र बढ़ने की बजाय कम ही नजर आएगी.

गोजी बेरी की खेती कैसे करें और मुनाफा कितना होगा?

अगर आप गोजी बेरी की खेती की सोच रहे हैं, तो कुछ बातों का ध्यान रखना जरूरी है. इसकी खेती के लिए ऐसी जमीन का चुनाव करें, जहां पानी आसानी से निकल जाए. मिट्टी का pH मान 6.7 से 9 के बीच होना चाहिए. पौधे लगाने से पहले मिट्टी में खाद मिलाकर अच्छी तरह से सिंचाई करें. गोजी बेरी के पौधे को फलने में कम से कम 4 साल का समय लगता है.

यह भी पढ़िए:- धरती का सबसे पहला और अनोखा ये फल, 2 साल में मिलता है 1 बार, इसके सेवन से करेंट की तरह चढ़ेगी जवानी, जाने इस फल का नाम

अब बात करते हैं इसकी कीमत की. गोजी बेरी की कीमत 2 से 3 हजार रुपये प्रति किलो से शुरू होती है. अगर आप इसकी खेती करते हैं, तो आपको हर महीने कम से कम 70 से 80 हजार रुपये की कमाई हो सकती है. इसकी खेती आप 1 से 2 एकड़ जमीन में भी कर सकते हैं.

Join WhatsApp

Join Now

Join Telegram

Join Now

Leave a comment