संसार की चमत्कारिक सब्जी जो सेवन करते ही करती है बीमारियों का ढिशूम-ढिशूम फायदे इतने की सुनते रह जाओगे जाने नाम

By Yashna Kumari

Published On:

संसार की चमत्कारिक सब्जी जो सेवन करते ही करती है बीमारियों का ढिशूम-ढिशूम फायदे इतने की सुनते रह जाओगे जाने नाम

कई बार ये दावा किया जाता है कि कोई एक चमत्कारी सब्जी सैकड़ों बीमारियों को ठीक कर सकती है. हालांकि ऐसा पूरी तरह से सच नहीं है, फिर भी चमची करेला (Spoon Gourd) एक बहुत ही फायदेमंद सब्जी है.

यह भी पढ़िए:- Khaniyadhana:गोली लगने से धर्मेंद्र सोनी की झांसी में इलाज के दौरान मौत 7 घंटे में खनियाधाना पुलिस ने किया आरोपी को गिरफ्तार

आजकल की भागदौड़ भरी जिंदगी में हम अक्सर अपने खानपान पर ध्यान नहीं दे पाते. यही कारण है कि कई बार हमें छोटी-मोटी बीमारियों का सामना करना पड़ता है. लेकिन कभी-कभी ये छोटी बीमारियां बड़ा रूप भी ले लेती हैं. ऐसे में अगर हम अपने आहार का ध्यान रखें तो सेहतमंद रह सकते हैं. चमची करेला ऐसी ही एक सब्जी है जो न सिर्फ बीमारियों से बचाती है बल्कि कुछ बीमारियों को ठीक करने में भी मदद करती है.

चमची करेला के फायदे (Benefits of Spoon Gourd)

  • रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाए: चमची करेले में पाए जाने वाले पोषक तत्व शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत बनाते हैं. इसका नियमित सेवन करने से खांसी, जुकाम, फ्लू और अन्य वायरसों से बचा जा सकता है.
  • पोषण से भरपूर: चमची करेला प्रोटीन, अमीनो एसिड और मिनरल्स से भरपूर होता है. ये सभी पोषक तत्व शरीर के विकास के लिए बहुत जरूरी होते हैं.
  • एंटीऑक्सिडेंट्स से भरपूर: चमची करेले में मौजूद एंटीऑक्सिडेंट फ्री रेडिकल्स से होने वाले नुकसान को रोकने में मदद करते हैं.

चमची करेला की खेती (Cultivation of Spoon Gourd)

हालांकि अभी तक भारत में चमची करेला की खेती व्यापक रूप से नहीं की जाती है, यह विदेशों में ज़्यादा लोकप्रिय है. इसकी खेती अन्य सब्जियों की तरह ही बीजों से की जाती है.

यह भी पढ़िए :- Pandhurna: पल्स पोलियो अभियान का किया शुभारंभ ,16008 नन्हे मुन्हो को पिलाई दवा है,शेष बच्चों के घर घर जाकर पिलायेगे दावा

मुनाफे की संभावना (Profit Potential)

चूंकि भारत में अभी चमची करेला की खेती कम होती है, इसलिए इसकी मांग ज़्यादा है और बाजार में इसकी अच्छी कीमत मिल सकती है. हालांकि मुनाफे का आंकड़ा फिलहाल बता पाना मुश्किल है. यह कई बातों पर निर्भर करता है, जैसे उपज की मात्रा, बाजार भाव और मार्केटिंग रणनीति.

You Might Also Like

Leave a comment