3000 के खर्चे में इस खेती से किसान कमा रहा 1.5 लाख इस साल भी लाखो में खेले किसान फसल खरीदने घर तक आते है व्यापारी

खेती करने में किसान नए-नए सब्जी और फसलों की और आकर्षित होता है. जिससे की ज्यादा मुनाफा कमाया जा सके. कभी-कभी दाम कम होने के कारण हरी सब्जियों में नुकसान उठाना पड़ता है. लेकिन इस समस्या से निजात पाने के लिए आज हम आपको ऐसी फसल के बारे में बताने जा रहे है. जिसके हरे पौधे बिकते है. और हरे पौधो के दाम कम मिले तो आप इसके  बीज बनाकर भी मोटा मुनाफा कमा सकते है. और इस खेती में खर्चा भी नहीं के बराबर आता है. 

यह भी पढ़िए :- चुल्लू भर जगह में 10 हजार रूपये लगाकर करे ये खेती होगा 60 हजार रूपये का मुनाफा देखे पूरी डिटेल

हम बात कर रहे है धनिया की खेती की, धनिया की खेती करके किसान कम समय और कम खर्चे में तगड़ा फायदा ले सकते है. क्युकी हरा धनिया भी अच्छे दामों में बिकता है. अगर हरा धनिया कम दाम में बीके तो आप धनिया के  बीज भी बेच सकते है. जिसके दाम महंगे होते है, इसका पाउडर बनाकर भी बेचा जाता है. तो आइये जानते है धनिया की खेती के बारे में. 


धनिया ठंडी जलवायु में अच्छी तरह से उगता है। दोमट मिट्टी इसकी खेती के लिए सबसे उपयुक्त मानी जाती है, पर अन्य मिटटी में भी इसे उगाया जा सकता है. और धनिया की खेती दोनों सीजन में कभी भी की जा सकती है, और गर्मी के दिनों में खासकर दाम अच्छे मिलते है तो तब भी धनिया की खेती फायदेमंद होती है. 

धनिया की खेती करने से पहले खेत में गोबर  खाद और जरुरी आवश्यक पोषक तत्व वाले  खाद डालना चाहिए। और धनिए की नियमित सिंचाई करना चाहिए जिससे की मिटटी की नमी बनी रहे. सिंचाई भी नियंत्रित करे जिससे की पत्तिया पिली न पड़े।  खरपतवार नष्ट करने के लिए निदाई करे. और किट रोग के लिए उचित उपाय करे. 

यह भी पढ़िए :- इस खेती से किसान कमा रहे एक झटके में लाखो रूपये लागत भी है कम देखे कोनसी है यह खेती

40-45 दिन में धनिया की फसल हरी काटने के लिए तैयार हो जाती है. आप इसे हरा बेच सकते है. और अगर हरा कम दामों में बिकता है तो इसमें कुछ दिनों में  बीज लग जाते है. इसके सूखने के बाद कटाई कर ले और  बीजो को बेच दे. इससे आप कभी नुकसान में नहीं जायेगे। और फायदा भी तगड़ा होगा। धनिया अगर 70-80 रुपये किलो के दाम में बेचे तो एक एकड़ में 1.5 लाख से ज्यादा आवक होती है.

Join WhatsApp

Join Now

Join Telegram

Join Now

Leave a comment