घर पर ही उगाएं ये स्वादिष्ट सब्जी शरीर बना देगी लोहा ऐसी उभरेगी जवानी की 70 में लगोगे 30 के जाने आसान तरीका

By Karan Sharma

Published On:

घर पर ही उगाएं ये स्वादिष्ट सब्जी शरीर बना देगी लोहा ऐसी उभरेगी जवानी की 70 में लगोगे 30 के जाने आसान तरीका

अक्सर बाहर से मशरूम खरीदकर खाते हैं, जिसमे काफी पैसा भी खर्च हो जाता है. ऐसे में कई बार इनका सब्जी भरपूर आनंद भी नहीं ले पाते. लेकिन अब आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है. आज हम आपको बताएंगे कि आप घर पर ही बिना किसी मेहनत के आसानी से बटन मशरूम सब्जी उगा सकते हैं. इसमें पैसा भी बहुत कम खर्च होगा. तो आइए जानते हैं वो कौन से टिप्स हैं जिनकी मदद से आप घर पर ही मशरूम उगा सकते हैं.

यह भी पढ़िए:- Maruti को टोंट मारने आ गयी Toyota की लग्जरी Suv बाहुबली इंजन के साथ गचाक फीचर्स कीमत भी बजट में

पूरी प्रक्रिया को जाने

सबसे पहले हमें इसकी खेती के लिए एक छोटी सी जगह की जरूरत होगी. वहां हमें कम्पोस्ट खाद तैयार करनी है. कम्पोस्ट खाद तैयार करने के लिए हमें सूखी घास, धान का या गेहूं का भूसा और मुर्गी की बीट की जरूरत होगी. इन सबको एक समतल जगह पर फैला दें और लगातार 3 दिनों तक पानी से सींचते रहें. इसके बाद बाजार से अच्छी क्वालिटी का बटन मशरूम बीज ले आएं. ध्यान दें कि बीज बहुत पुराने ना हों. अब इस बीज को तैयार की गई खाद के ऊपर फैला दें. साथ ही मशरूम की फसल को पोषण देने के लिए कैल्शियम अमोनियम नाइट्रेट का भी इस्तेमाल करें.

यह भी पढ़िए:- पोषक तत्वो की खदान बीमारियों का काम तमाम करता है ये अजूबा फल लोग कहते फिरते है युवाओ का राज जाने नाम

कुछ ही दिनों में मिलेंगे भरपूर मशरूम

इस प्रक्रिया अपनाने से कुछ ही दिनों में आपको इसमें मशरूम आते हुए दिखाई देंगे, जिन्हें आप आसानी से तोड़कर ले सकते हैं. याद रखें कि बटन मशरूम की खेती किसी नीचे की जगह पर ही करें जहां वातावरण थोड़ा ठंडा रहे ताकि इसकी पैदावार पर कोई असर ना पड़े.

You Might Also Like

Leave a comment