कीड़ों की तरह दिखने वाला ये फल, सेवन से होगी लाखो बीमारी एक झटके में छूमंतर जाने इस फल के फायदे

By Himanshu

Published On:

अकी का फल ऐसा विदेशी मेवा है जिसके बारे में कम ही लोग जानते हैं. ये फायदों के मामले में तो लाजवाब है लेकिन इसकी एक खास बात ये है कि ये जरा खतरनाक भी हो सकता है. आइए सबसे पहले जानते हैं अकी के फायदों के बारे में.

Also Read :-टाइफाइड जैसी बीमारी का जानी दुश्मन ये छोटा फल बुढ़ापे को करता छू-मंतर जवानी की चमक देख दोस्त भी पूछने लगेंगे बता दे यार…

अकी के फायदे (Benefits of Ackee fruit)

अकी में पोटेशियम, फाइबर और ओमेगा-3 फैटी एसिड भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं. फाइबर जहां कोलेस्ट्रॉल को घटाने में मदद करता है वहीं ये दिल की बीमारियों का खतरा भी कम करता है. पोटेशियम हमारे शरीर की कोशिकाओं का एक अहम हिस्सा होता है जो दिल की गति को नियंत्रित करता है. कुल मिलाकर अकी का सेवन दिल के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है.

अकी की खेती (Cultivation of Ackee Fruit)

अगर आप अकी की खेती करने की सोच रहे हैं तो सबसे पहले आपको इसके बीजों की जरूरत होगी. ये बीज आप किसी भी नर्सरी से ले सकते हैं. खेती करने से पहले खेत की अच्छी तरह से सफाई करें और उसमें गोबर की खाद डालें. इसके बाद तैयार पौधों को खेत में लगाएं और नियमित रूप से उनकी सिंचाई करते रहें. पौधे लगने के कुछ दिनों बाद ही वो बढ़ने लगेंगे लेकिन गौर करने वाली बात ये है कि अकी के फल को पकने में पूरे 3 साल लग जाते हैं.

Also Read :-बाप का आइडिया…छोरे का कमाल! एक एकड़ में भर जायेगी लबालब तिजोरी, जाने ऐसा क्या उगा दिया बेटे ने

कमाई कितनी होगी? (How much will be the earnings)

अगर बात करें कमाई की तो बाजार में अकी की कीमत 300 से 1000 रुपये प्रति किलो के बीच होती है. ये एक ऐसा फल है जिसकी मांग बाजार में काफी ज्यादा है और लोग इसे खाना भी खूब पसंद करते हैं. इसलिए अगर आप अकी की खेती करने का विचार कर रहे हैं तो ये आपके लिए अच्छा फैसला हो सकता है. एक अनुमान के मुताबिक आप अकी की खेती से हर महीने 70 से 80 हजार रुपये तक की कमाई कर सकते हैं. वहीं अगर आप एक एकड़ में इसकी खेती करते हैं तो मुनाफा 40 से 50 हज़ार रुपये तक हो सकता है.

You Might Also Like

Leave a comment