Onion Price: इस पूर्वानुमान ने खींची चिंता की लकीरे! प्याज के दामों को लेकर छिड़ने लगे कयास जाने उछाल का कहा क्या हाल

Onion Price:भारतीय मौसम विभाग के पूर्वानुमान के अनुसार इस बार जुलाई और अगस्त में मानसून की बारिश ज्यादा होने वाली है। ऐसे में ख़रीफ सीजन में बोई गई प्याज की फसल को भारी नुकसान हो सकता है, जिससे कीमतों पर दबाव पड़ सकता है। कर्नाटक, राजस्थान, तमिलनाडु, महाराष्ट्र और आंध्र प्रदेश के किसान खरीफ सीजन में प्याज की खेती करते हैं. वहीं, दूसरी तरफ बारिश रबी फसल के प्याज के स्टॉक के लिए खतरनाक है। प्याज में थोड़ा भी पानी लगने से सड़ने लगता है। बारिश का असर कोल्ड स्टोरेज, निजी गोदामों और मंडियों में मौजूद प्याज पर भी पड़ सकता है।

यह भी पढ़िए:- CM ने दी बड़ी सौगात! बुजुर्गो को पेंशन के साथ इन लोगो को भी मिलेंगे प्रतिमाह 4000 जाने नई योजना

रबी सीजन में किसानों को नहीं मिला था अच्छा दाम

रबी सीजन में प्याज की आवक के दौरान किसानों को अच्छा दाम न मिलने की वजह से भारी नुकसान उठाना पड़ा था। कई महीनों के संघर्ष और मांग के बाद केंद्र सरकार ने मई 2024 के पहले हफ्ते में प्याज के निर्यात को खोल दिया था, जिसके बाद विदेशी बाजारों की मांग पूरी की जा रही है। इससे इस वक्त किसानों और व्यापारियों को प्याज का अच्छा दाम मिल रहा है। वहीं, पिछले दो महीनों में गर्मी के दौरान घरेलू खपत में भी बढ़ोतरी दर्ज की गई थी।

बारिश से फसल और स्टॉक को नुकसान का डर

पिछले 15 दिनों में प्याज की औसत कीमत में 30 फीसदी तक का इजाफा देखा गया है। लगातार बढ़ रही प्याज की कीमतों की वजह से उपभोक्ताओं को जेब ढीली करनी पड़ रही है। अब मानसून की बारिश प्याज की कीमतों को आग लगा सकती है। क्योंकि, बारिश का ख़रीफ सीजन की प्याज की फसल पर बुरा असर पड़ सकता है। मौसम विभाग ने भविष्यवाणी की है कि जुलाई-अगस्त के दौरान औसत से ज्यादा बारिश देखी जा सकती है, जो खड़ी फसल के लिए हानिकारक हो सकती है, जबकि मंडियों, गोदामों या किसानों के पास मौजूद प्याज के स्टॉक को भी नुकसान पहुंचने की आशंका है।

दिल्ली में प्याज कीमतों में 30 फीसदी उछाल

एशिया की सबसे बड़ी थोक मंडियों में से एक दिल्ली की आज़ादपुर मंडी में प्याज की कीमतों में तेजी से उछाल दर्ज किया गया है। सरकारी कृषि वस्तु प्लेटफॉर्म के आंकड़ों के मुताबिक, 28 जून को प्याज की औसत थोक भाव 1000 रुपये प्रति क्विंटल दर्ज किया गया था, जो 3 जून को सिर्फ 750 रुपये प्रति क्विंटल था। 4 हफ्तों के दौरान मार्केट में प्याज की कीमत में 33 फीसदी का उछाल दर्ज किया गया। 2 जुलाई 2024 को बाजार में प्याज का भाव 1500 रुपये प्रति क्विंटल दर्ज किया गया है। 28 जून के मुकाबले 2 जुलाई को भाव में 30 फीसदी की बढ़ोतरी दर्ज की गई है।

यह भी पढ़िए:- KTM भी डुक-डुक कर देखेगी TVS की शानदार स्पोर्ट बाइक का धांसू अवतार डेशिंग फीचर्स और कर्रा लुक देखे कीमत

लखनऊ की मंडी में भी बढ़ी प्याज की कीमत

उत्तर प्रदेश की लखनऊ मंडी में 2 जुलाई 2024 को प्याज की औसत थोक भाव 2500 रुपये प्रति क्विंटल दर्ज किया गया है। करीब 28 दिन पहले 4 जून को मार्केट में प्याज का भाव 1520 रुपये प्रति क्विंटल दर्ज किया गया था। दोनों कीमतों की तुलना करने पर करीब 60 फीसदी की बढ़ोतरी दर्ज की गई है। आशंका जताई जा

Join WhatsApp

Join Now

Join Telegram

Join Now

Leave a comment