Susner: भूमाफियाओ ने राजस्व विभाग की साठगांठ से शासकीय जमीन पर अवैध कॉलोनी काटकर बेची

By Ankush Barskar

Published On:

Susner: भूमाफियाओ ने राजस्व विभाग की साठगांठ से शासकीय जमीन पर अवैध कॉलोनी काटकर बेची

पुरुष के नाम से दर्ज भूमि पर महिला का नाम किया दर्ज, भूमि स्वामी की मृत्यु से लावारिस है भूमि 

Susner/संवाददाता संजय चौहान सुसनेर:- नगरीय क्षेत्र में भूमाफियाओं द्वारा शासकीय जमीन पर कॉलोनी काटकर बेचने के मामले आए दिन सामने आ रहे है, लेकिन राजस्व विभाग के जिम्मेदारो का इस ओर कोई ध्यान नही है। ऐसे ही एक मामले में क्षेत्र के मोडी चौराहे के समीप स्थित करोड़ो रूपये कीमती शासकीय जमीन पर भूमाफियाओं ने राजस्व विभाग की साठगांठ से कॉलोनी काटकर बेच दी है। जिसकी शिकायत के बाद भी कोई कार्रवाई नही हुई है।

यह भी पढ़िए :- दुनिया का एकमात्र हीमोग्लोबिन बढ़ाने वाला फल जिसमे भरा है रुधिर चेहरे पर लाता है तेज जाने नाम

जिसके बाद अब यह मामला तहसील न्यायालय में पहुँच गया है। प्रार्थी योगराज सिंह पिता दिलीप सिंह व अमरा पिता कालू जी ने न्यायालय तहसीलदार तहसील सुसनेर में वाद दायर किया है। जिसमे प्रार्थीगणो ने बताया कि मोडी चौराहा क्षेत्र में भूमि सर्वे नम्बर 1935 रकबा 1.902 आरे, सर्वे नम्बर 1940 रकबा 0.491 आरे, व सर्वे नम्बर 1964 रकबा 0293 आरे व 1935/2764 रकबा 0.073 आरे कुल किता 3 कुल रकबा 3.759 आरे स्थित है।

यह खाता सन 2002 में दर्ज कागजात है। जिसमे ⅓ भाग प्यारा पुत्र शिवलाल का दर्ज है। जोकि पूर्व के रिकार्ड में भी इंद्राज राजस्व कागजात में दर्ज है। परन्तु बाद में 2016-17 में प्यारा पिता शिवलाल के स्थान पर प्यारी बाई पुत्र शिवलाल ⅓ दर्ज कर दिया गया। यानी पुरुष के नाम से दर्ज जमीन को महिला के नाम से कर दिया गया। और इस व्यक्ति की मृत्यु भी हो चुकी है। और इस व्यक्ति का कोई वारिस भी नही है। लेकिन भूमाफियाओं द्वारा इस भूमि पर अवैध जकॉलोनी काटकर जमीन बेच दी गई है।

यह भी पढ़िए :- Business Idea: 25 हजार रूपये लगाकर हर महीने कमाओ लाखों रूपये

ओर इस जमीन पर कई निर्माण भी हो चुके है। प्रार्थीगणो ने तहसीलदार न्यायालय में वाद दायर कर भूमि के कुल रकबे की जांच कर बेची गई भूमि को निरस्त करने व विक्रेता के विरुद्ध आपराधिक प्रकरण दर्ज करने की मांग की है। साथ ही यह लावारिस घोषित कर शासकीय की जाने की मांग की है। । संवादाता संजय चौहान सुसनेर आगर मालवा

You Might Also Like

Leave a comment