Harda: विधायक डॉ.आरके दोगने ने विधानसभा सदन में उठाये हरदा जिले के विकासशील मुद्दे

By Ankush Barskar

Published On:

Harda: विधायक डॉ.आरके दोगने ने विधानसभा सदन में उठाये हरदा जिले के विकासशील मुद्दे

Harda/संवाददाता मदन गौर :- उनकी व्यवस्था ठीक से नहीं की जा रही है। जिसके कारण गौ-माता सड़क पर है और रोज के एक्सीडेंट हो रहे है। ट्रैकों में गौ-माता को पकड़ा जा रहा है, जो की काटने के लिए ले जाई जाती है। उसे रोकने के लिए कोई प्रयास नहीं किया जा रहे है। इसके साथ ही बच्चों को ई-स्कूटी देने के लिए कोई प्रावधान नहीं किया गया है। आंगनबाड़ियों की व्यवस्था सुधार के लिए कोई प्रावधान नहीं किया गया है। जब नवजात बच्चे का जन्म होता है तो उसकी शुरुआत आंगनवाड़ी से ही होती है परंतु सरकार का इस ओर ध्यान नहीं है। हरदा जिले में मुहाल माइनर का कार्य विगत 4 वर्षों से अधिकारियों की लापरवाही के कारण रुका हुआ है।

यह भी पढ़िए :- Apache का बिस्कुट चाय में गिरा देगी Yamaha की दनदनाती बाइक कम बजट में धुंआधार फीचर्स

जबकि इसका लोकार्पण किया जा चुका है एवं राशि भी स्वीकृत हो चुकी है। मुहाल माइनर नहीं बनने से किसानों का 100 करोड रुपए साल का नुकसान हो रहा है इस हिसाब से 4 साल का 400 करोड रुपए का नुकसान हो गया है परंतु सरकार इस और ध्यान नहीं दे रही है। हरदा जिले में लॉ कॉलेज विगत तीन-चार सालों से जमीन अधिग्रहण नहीं होने के कारण रुका हुआ है। परंतु इसके लिए जवाबदार अधिकारियों पर सरकार की और से कोई कार्यवाही नही की जा रही है। हरदा जिले में हंडिया गांगला सड़क मार्ग, हंडिया से गुलास सड़क मार्ग एवं ऐसे ही अन्य सड़क मार्ग कई वर्षों से स्वीकृत है परंतु इनका कार्य पूर्ण नहीं किया जा रहा है। हरदा जिले में हंडिया बैराज का कार्य स्वीकृत किया गया है परंतु उसका प्लांट डिक्लेयर नहीं किया जा रहा है जिससे की कौन-कौन सा क्षेत्र डूब में आएगा, किसकी जमीन अधिग्रहण की जाएगी। यह स्पष्ट नही हो रहा है।

हरदा जिले के आदिवासी क्षेत्र मगरधा, मोरगड़ी एवम हंडिया में महाविद्यालय एवं आदिवासी छात्रावास की आवश्यकता है छात्र-छात्राओं को दूर स्थित महाविद्यालय में अध्ययन के लिए आना-जाना पड़ता है। हरदा जिला कृषि प्रधान जिला है इस हेतु पूर्व मुख्यमंत्री एवं कृषि मंत्री की घोषणा के बाद भी कृषि महाविद्यालय शुरू नहीं हो सका है। हरदा जिले में फोरलेन सड़क मार्ग पर जो सड़के अधूरी पड़ी है उन पर अवैध टोल वसूली का काम किया जा रहा है.

यह भी पढ़िए :- 80 में 25 की जवानी ला देगा शाकाहारियों का मटन भर देता है शरीर में बाहुबली की शक्ति जाने नाम

परंतु सरकार द्वारा इस और ध्यान नहीं दिया जा रहा है। हरदा जिले में जितने भी शासकीय हाई स्कूल हैं उन स्कूलों को उच्चतर माध्यमिक विद्यालय में उन्नयन किया जाना चाहिए। जिससे कि छात्र-छात्राओं को अपनी आगे की पढ़ाई के लिए दूर स्थित विद्यालयों में न जाना पड़े और बच्चों को अच्छी शिक्षा मिल सके क्योंकि शिक्षा रूपी चाबी हर ताले में लगती है। यदि प्रदेश के हर बच्चे को अच्छी शिक्षा मिलेगी तो निश्चित ही उसका विकास भी अच्छा होगा इसलिए सरकार को शिक्षा के क्षेत्र में ज्यादा काम करने की आवश्यकता है चाहे वह प्रदेश सरकार हो या देश की सरकार हो।

You Might Also Like

Leave a comment