दुनिया की बेमिसाल सब्जी राजा महाराजाओ को बनाती थी हष्ट-पुष्ट मानी जाती है राजस्थान का अनमोल रत्न जाने

By Ankush Barskar

Published On:

दुनिया की बेमिसाल सब्जी राजा महाराजाओ को बनाती थी हष्ट-पुष्ट मानी जाती है राजस्थान का अनमोल रत्न जाने

क्या आपने कभी सोचा है कि बिना पानी और खाद के भी सब्जी उगाई जा सकती है? जी हां, राजस्थान में उगने वाली केर सांगरी ऐसी ही एक खास सब्जी है! ना सिर्फ कम पानी में उगती है बल्कि ये अपने औषधीय गुणों के लिए भी जानी जाती है. इसकी खेती करके आप अच्छी कमाई भी कर सकते हैं. तो आइये जानते हैं केर सांगरी की खेती के बारे में…

यह भी पढ़िए :- कम बजट में घर के आँगन में खड़ी करे Toyota की लग्जरी Suv स्मार्ट फीचर्स के साथ तगड़ा सेगमेंट

केर सांगरी उगाने में आसान

अगर आप कम पानी वाली जगह पर खेती करना चाहते हैं तो केर सांगरी आपके लिए बेहतर विकल्प हो सकता है. इसकी खेती के लिए ज्यादा पानी की जरूरत नहीं पड़ती. आमतौर पर ये सूखे इलाकों, झाड़ियों और रेतीली मिट्टी में अपने आप उग आती है. इसकी खेती के लिए किसी खास मेहनत की भी जरूरत नहीं होती.

बीज बोने से भी उगा सकते हैं केर सांगरी

अगर आप खेत में इसकी खेती करना चाहते हैं तो इसके फलियों के बीजों को बोया जा सकता है. इसकी खेती एक विशेष तकनीक से भी की जाती है. कई बार पौधों को ग्राफ्टिंग विधि से भी उगाया जाता है. गौर करने वाली बात ये है कि केर सांगरी के पौधे रोगों से काफी हद तक दूर रहते हैं. इसलिए इनकी खेती करना आसान माना जाता है.

हजारों रुपये किलो बिकती है सूखी केर सांगरी

केर सांगरी की ताजा फलियां बाजार में 100 से 200 रुपये किलो तक मिलती हैं. लेकिन विदेशों में पहुँचते पहुँचते इसकी कीमत 400 से 500 रुपये किलो हो जाती है. वहीं, अगर सूखी केर सांगरी की बात करें तो उसकी कीमत हजारों में होती है. सूखने के बाद इसकी कीमत 5 से 6 गुना तक बढ़ जाती है. सूखी केर सांगरी भारत में 1500 से 1800 रुपये किलो तक बिकती है और विदेशों में तो 2000 से 3000 रुपये किलो तक भी मिल जाती है.

यह भी पढ़िए :- Apache का बिस्कुट चाय में गिरा देगी Yamaha की दनदनाती बाइक कम बजट में धुंआधार फीचर्स

केर सांगरी के फायदे

केर सांगरी सिर्फ कमाई का जरिया ही नहीं है बल्कि ये सेहत के लिए भी बहुत फायदेमंद मानी जाती है. इसमें विटामिन A, कैल्शियम, आयरन और कार्बोहाइड्रेट भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं. ये कई बीमारियों को दूर रखने में मदद करती है. इसमें एंटीऑक्सीडेंट के गुण होते हैं जो शरीर में रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाते हैं. इसके अलावा ये हड्डियों को मजबूत करती है और सर्दी-खांसी जैसी समस्याओं को भी दूर करने में मददगार है.

You Might Also Like

Leave a comment