80 की उम्र में 25 की जवानी वापस ला देगी दुनिया की विचित्र सब्जी लोग देखते ही पूछने लगेंगे खूबसूरती का राज

By Ankush Barskar

Published On:

80 की उम्र में 25 की जवानी वापस ला देगी दुनिया की विचित्र सब्जी लोग देखते ही पूछने लगेंगे खूबसूरती का राज

80 की उम्र में 25 की जवानी वापस ला देगी दुनिया की विचित्र सब्जी लोग देखते ही पूछने लगेंगे खूबसूरती का राज जामुन की फली, जिसे हम सहजन के नाम से भी जानते हैं, सिर्फ एक स्वादिष्ट सब्ज़ी ही नहीं बल्कि औषधीय गुणों का भी खज़ाना है. इसकी खेती देश के कई हिस्सों में घरों में भी की जाती है. ये जितनी लज़ीज़ है, उतनी ही फायदेमंद भी.

यह भी पढ़िए :- मार्केट में बवाल मचाने आ गया OnePlus का 5G स्मार्टफोन, अमेजिंग कैमरा क्वालिटी और पॉवरफुल बैटरी, कीमत बस इतनी सी

सहजन सिर्फ खाने की चीज़ ही नहीं, एक दवा की तरह भी काम आती है. इसके कई फायदे हैं. ये कमज़ोरी दूर करती है और खतरनाक विषाणुओं से भी बचाती है. साथ ही पेट दर्द, पेट में घाव आदि में भी फायदेमंद है. इसके अलावा सहजन लीवर और किडनी को डिटॉक्स करने, तनाव और घबराहट दूर करने, थायराॅइड को ठीक रखने और स्तनपान कराने वाली माताओं में दूध बढ़ाने में भी कारगर है.

सहजन की खेती कैसे करें?

सहजन की खेती बहुत आसान है. आप इसकी पौध लगा सकते हैं या फिर इसके बीज भी बो सकते हैं. लेकिन आम तौर पर इसकी पौध ही लगाई जाती है. इसकी खेती के लिए सबसे पहले खेत में गड्ढा खोदा जाता है और फिर उसमें पौधे लगाए जाते हैं. सहजन को उगने में करीब 9 से 10 महीने का समय लगता है.

यह भी पढ़िए :- धरती में उगने वाला ये बेमिसाल मसाला पौधा महीने भर बढ़ा देगा बैंक बैलेंस महंगे दामों में मार्केट में डिमांड जाने इसकी खेती और फायदे

सहजन की खेती से कितनी कमाई हो सकती है?

अगर आप किसान हैं, तो सहजन की खेती करके आप कई गुना ज़्यादा मुनाफा कमा सकते हैं. सहजन की खेती आपके लिए फायदेमंद साबित हो सकती है. इसकी कीमत की बात करें तो बाज़ार में सहजन का दाम 80 रुपये प्रति किलो के करीब होता है. इसकी डिमांड भी बाज़ार में बनी रहती है, क्योंकि ये सब्ज़ी लगभग सभी को पसंद आती है. अगर आप एक से दो एकड़ में सहजन की खेती करते हैं, तो आपको हर महीने 40 से 50 हज़ार रुपये का मुनाफा हो सकता है. वहीं अगर आप बड़े पैमाने पर इसकी खेती करते हैं, तो आप लाखों रुपये के मालिक बन सकते हैं.

You Might Also Like

Leave a comment