लल्ला के नाम पर प्रसिद्द ये जादुई फल पल भर में दिला देगा बीमारियों से छुटकारा हर जगह नहीं मिलेगा सिर्फ यहाँ

By Ankush Barskar

Published On:

लल्ला के नाम पर प्रसिद्द ये जादुई फल पल भर में दिला देगा बीमारियों से छुटकारा हर जगह नहीं मिलेगा सिर्फ यहाँ

आपको बता दें कि आज हम आपके लिए एक जादुई फल लाए हैं, जिसे प्राचीन काल में भगवान राम भी खाते थे. रामफल एक ऐसा फल है, जिसका उल्लेख प्राचीन ग्रंथों में भी मिलता है. यह फल पोषक तत्वों का खजाना है, जो मानव शरीर के लिए अत्यंत लाभदायक है. रामफल को औषधि के समान भी माना जाता है. इसके सेवन से शरीर को कई लाभ मिलते हैं, बशर्ते इसका सेवन सही तरीके से किया जाए.

यह भी पढ़िए :- मार्केट में बवाल मचाने आ गया OnePlus का 5G स्मार्टफोन, अमेजिंग कैमरा क्वालिटी और पॉवरफुल बैटरी, कीमत बस इतनी सी

रामफल की खेती कैसे करें

अब बात करते हैं इसकी खेती की. रामफल की खेती बीजों और कलमों (शाखाओं के टुकड़े) दोनों से की जा सकती है. खेतों में आमतौर पर कलमों को ही लगाया जाता है. सबसे पहले खेत की अच्छी तरह से सफाई करनी चाहिए. फिर दो-दो फीट गड्ढे बनाकर उनमें कलमों को लगाया जाता है. इसके बाद सिंचाई की जाती है. कलम लगने के बाद 2 से 3 साल में रामफल देने लगता है.

यह भी पढ़िए :- राशन कार्ड के नियमो में हुआ बड़ा बदलाव, अब केवल इन लोगो को मिलेंगा फ्री राशन, जाने डिटेल

रामफल की खेती से कितना मुनाफा

अब जानते हैं रामफल की कीमत. बाजार में रामफल की कीमत 50 से 60 रुपये प्रति किलो के बीच होती है. यह फल बाजार में काफी पसंद किया जाता है. इसकी वजह है इसका मीठा स्वाद और औषधीय गुण. रामफल के सेवन से कई बीमारियां भी दूर होती हैं, जिस वजह से इसकी मांग हमेशा बनी रहती है. अगर आप 1 से 2 एकड़ में रामफल की खेती करते हैं, तो आप 50 हजार से 70 हजार रुपये तक का मुनाफा कमा सकते हैं. तो देर किस बात की, अगर आप मेहनत करने को तैयार हैं, तो रामफल की खेती शुरू कर सकते हैं.

You Might Also Like

Leave a comment