लागत से 100 गुना मुनाफा दे सकती है इसकी खेती, चिकन-मटन से 50 गुना ज्यादा है ताकतवर

By pradeshtak.in

Published On:

लागत से 100 गुना मुनाफा दे सकती है इसकी खेती, चिकन-मटन से 50 गुना ज्यादा है ताकतवर

कृषि किसी भी देश के विकास की रीढ़ होती है. खेती किसानों को आर्थिक रूप से मजबूत बनाती है और देश को तरक्की की राह पर ले जाती है. आज हम बात कर रहे हैं कैंटोला की खेती के बारे में. कैंटोला एक ऐसा फल है जो न सिर्फ आपकी सेहत के लिए फायदेमंद है बल्कि इसकी खेती करके आप अच्छी कमाई भी कर सकते हैं

यह भी पढ़े – महंगे स्मार्टफोन को धूल चटा रहा Realme का ये लाजवाब स्मार्टफोन, फाडू कैमरा क्वालिटी और तगड़ी बैटरी महज 8 हजार रूपये में

कैंटोला की खेती का महत्व

पहाड़ी इलाकों में कैंटोला की खेती बहुत प्रचलित है. इसे मोमोर्डिका डियोइका (Momordica Dioica) के नाम से भी जाना जाता है. इसमें पाए जाने वाले पोषक तत्व और औषधीय गुण कई बीमारियों के इलाज में मददगार हो सकते हैं. कैंटोला में मांस की तुलना में 50 गुना ज्यादा ताकत होती है, इसीलिए इसे “जंगली करेला” भी कहा जाता है. यह एक छोटी सी कांटेदार सब्जी होती है जो खासकर ऊंचे पहाड़ी इलाकों में पैदा होती है. इसकी खेती करके किसान अच्छी आमदनी कर सकते हैं और अपने परिवार की आर्थिक स्थिति को मजबूत कर सकते हैं.

यह भी पढ़े – DSLR के टापरे बिकवा देंगा Moto का ये लाजवाब 5G स्मार्टफोन, 200mp फोटू क्वालिटी से लड़किया हुई मदहोश

कैंटोला के फायदे

कैंटोला आयुर्वेदिक औषधि के रूप में इस्तेमाल किया जाता है. इसमें कई तरह के पोषक तत्व पाए जाते हैं. विटामिन बी12, विटामिन डी, कैल्शियम, जिंक, कॉपर और मैग्नीशियम से भरपूर कैंटोला हमारे शरीर के विकास में अहम भूमिका निभाता है और कई बीमारियों के इलाज में भी फायदेमंद साबित हो सकता है. आइए जानें इसके कुछ फायदे:

  • शारीरिक समस्याओं में लाभदायक: कैंटोला में पाए जाने वाले विटामिन और मिनरल सरदर्द, बालों का झड़ना, कान दर्द, खांसी और पेट के संक्रमण जैसी शारीरिक समस्याओं के इलाज में मददगार होते हैं.
  • बवासीर और पीलिया जैसी बीमारियों में राहत: कैंटोला में मौजूद औषधीय गुण बवासीर और पीलिया जैसी बीमारियों के इलाज में मददगार हो सकते हैं. इसके प्राकृतिक गुण शरीर को बीमारियों से लड़ने की शक्ति प्रदान करते हैं और इलाज में सहायक होते हैं.
  • डायबिटीज में भी बहुत फायदेमंद: कैंटोला में पाए जाने वाले पोषक तत्व मधुमेह रोगियों के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं. इसका सेवन ब्लड शुगर लेवल को नियंत्रित करने में मदद करता है और डायबिटीज का खतरा कम करता है.
  • लकवा, सूजन, बेहोशी और आंखों की समस्याओं में लाभदायक: कैंटोला का सेवन लकवा, सूजन, बेहोशी और आंखों की समस्याओं में भी लाभदायक होता है. इसके प्राकृतिक गुण इन समस्याओं को कम करने में मदद करते हैं और रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाते हैं.
  • ज्वर में लाभदायक: कैंटोला में पाए जाने वाले औषधीय गुण बुखार के इलाज में भी मददगार साबित होते हैं. इसका सेवन बुखार कम करने में मदद करता है और शरीर को जल्दी ठीक होने में मदद मिलती है.
  • हाई ब्लड प्रेशर और कैंसर जैसी गंभीर बीमारियों से बचाए: कैंटोला में मौजूद पोषक तत्व हमारे शरीर को हाई ब्लड प्रेशर और कैंसर जैसी गंभीर बीमारियों से बचाने में मदद करते हैं. इसका नियमित सेवन सेहत को अच्छा रखता है और रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाता है.

कैंटोला की खेती कैसे करें?

कैंटोला की खेती जल्दी और आसानी से की जा सकती है. इसकी खेती जैद या खरीफ के मौसम में की जाती है. खरीफ की फसल

You Might Also Like

Leave a comment