इस पौधे की खेती से कम समय में होगी करोड़ों की कमाई, जानिए खेती की पूरी जानकारी

क्या आप कम समय में ज्यादा मुनाफा कमाने वाली खेती के बारे में सोच रहे हैं? तो फिर ग्लेडियोलस के फूलों की खेती आपके लिए एक बेहतर विकल्प हो सकती है. कई राज्यों में फूलों की खेती के लिए सब्सिडी भी दी जाती है. आइये जानते हैं ग्लेडियोलस के फूलों की खेती के बारे में विस्तार से.

यह भी पढ़े – पुराने जमाने की बादशाह Rajdoot अपने जहरीले लुक के साथ मार्केट में करेगी जबरदस्त वापसी, झमाझम फीचर्स आपको बना देंगे मजनू

ग्लेडियोलस के फूलों की खूबियां

  • सजावट और औषधीय गुणों से भरपूर: ग्लेडियोलस के फूल कट फ्लावर, गमलों, बगीचों और बॉर्डर बनाने में इस्तेमाल होते हैं. साथ ही, इन फूलों में औषधीय गुण भी पाए जाते हैं. इनमें एंटीऑक्सीडेंट, एंटीबैक्टीरियल और एंटीफंगल गुण होते हैं. यह फूल ब्लड शुगर लेवल को भी नियंत्रित करता है और डायबिटीज के रोगियों के लिए फायदेमंद हो सकता है.
  • बाजार में अच्छी मांग: ग्लेडियोलस के फूलों की अंतरराष्ट्रीय बाजार सहित कई बड़े होटलों में सजावट के लिए मांग रहती है. इसकी कीमत भी बाजार में अच्छी रहती है. ऐसे में इसकी खेती किसानों के लिए लाभदायक साबित हो सकती है.

ग्लेडियोलस की खेती का समय

ग्लेडियोलस की किस्मों के आधार पर इसकी कटाई का समय निर्भर करता है. लगभग 60-65 दिनों में शुरुआती किस्मों में फूल खिलना शुरू हो जाते हैं, वहीं मध्यम किस्मों में 80-85 दिन और देर से आने वाली किस्मों में 100-110 दिन बाद फूल आते हैं. ज्यादातर किसान इसी आधार पर फूलों की कटाई शुरू कर देते हैं. कई जगहों पर खेत से बाजार की दूरी के हिसाब से भी इसकी कटाई पर निर्भर करता है.

यह भी पढ़े – सिर्फ 60 दिनों में करे इस फसल की खेती, होगी दिन दोगुनी रात चौगुनी कमाई, जानिये कैसे करे खेती

ग्लेडियोलस की खेती के लिए उपयुक्त जलवायु और मिट्टी

ग्लेडियोलस की खेती के लिए अच्छी गुणवत्ता वाली मिट्टी और जलवायु का चयन जरूरी है. यह फूल धूप वाली जगहों में ज्यादा अच्छा लगता है, लेकिन ज्यादा गर्म तापमान इसकी खेती के लिए उपयुक्त नहीं होता है. इसलिए, इसका इस्तेमाल ज्यादातर शादियों या अन्य शुभ अवसरों पर किया जाता है.

ग्लेडियोलस की खेती के लिए मिट्टी को भी अच्छी तरह तैयार करना जरूरी है. उपजाऊ मिट्टी में यह फूल अच्छे से विकसित होता है और अच्छी फसल देता है. ज्यादा नमी वाली मिट्टी में इसकी खेती हानिकारक होती है, इसलिए इससे बचना चाहिए.

ग्लेडियोलस की खेती से उत्पादन और बिक्री

बाजार के लिए ग्लेडियोलस की खेती से तैयार फूलों को तैयार करना भी एक महत्वपूर्ण प्रक्रिया है. फूलों को खूबसूरती से सजाकर अच्छी पैकिंग में रखकर बाजार में बेचना चाहिए. ग्लेडियोलस के फूलों को तोड़ते समय भी विशेष ध्यान देना चाहिए ताकि फूल टूटे नहीं और इन्हें सुरक्षित रखा जा सके.

ऑनलाइन और स्थानीय बाजार दोनों जगहों पर ग्लेडियोलस के फूलों का अच्छा प्रचार करना भी जरूरी है. इसके लिए आप सोशल मीडिया, वेबसाइट और विज्ञापन की मदद ले सकते हैं.

सावधानियां और जोखिम

ग्लेडियोलस की खेती में भी कुछ जोखिम और सावधानियां होती हैं. इसमें बीमारी और कीट लगने का खतरा रहता है, जो पैदावार को प्रभावित कर सकता है. इसलिए, आपको ग्लेडियोलस की खेती के लिए उच्च गुणवत्ता वाले बीजों और अच्छे कीटाणुनाशकों का इस्तेमाल करना चाहिए.

Join WhatsApp

Join Now

Join Telegram

Join Now

Leave a comment