सिर्फ 60 दिनों में करे इस फसल की खेती, होगी दिन दोगुनी रात चौगुनी कमाई, जानिये कैसे करे खेती

Join WhatsApp

Join Now

Join Telegram

Join Now

लाल भिंडी, जिसकी चर्चा इन दिनों खूब हो रही है, असल में विदेशी फसल है. हालाँकि अब भारत में भी इसकी खेती शुरू हो चुकी है. लाल भिंडी के फायदे जानने के बाद लोग इसे खूब पसंद कर रहे हैं. इसकी खासियत यह है कि इसकी पैदावार कम समय में तैयार हो जाती है और बाजार में इसकी कीमत हरी भिंडी से भी ज्यादा मिलती है.

असाधारण डिमांड!

देश और विदेश, दोनों जगहों पर लाल भिंडी की डिमांड बहुत ज्यादा है. विदेशों में तो इसकी खेती भी बड़े पैमाने पर की जाती है और वहां के लोग हरी भिंडी की तुलना में लाल भिंडी खाना ज्यादा पसंद करते हैं. ऐसा इसलिए क्योंकि यह न सिर्फ दिखने में बेहद खूबसूरत है बल्कि इसमें कई तरह के पोषक तत्व भी पाए जाते हैं जो सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं.

कैसे करें खेती?

लाल भिंडी की खेती गर्म और ठंडी दोनों ही जगहों पर की जा सकती है. इसकी खेती आप ठंड, गर्मी और बरसात के मौसम में भी आसानी से कर सकते हैं. बस इसकी सिंचाई पर ध्यान देने की जरूरत होती है और खास बात यह है कि इसे लगाने के मात्र 50 से 70 दिनों में ही ये फसल कटने के लिए तैयार हो जाती है. कम लागत में तैयार होने वाली ये फसल आपको अच्छी खासी कमाई दे सकती है क्योंकि बाजार में इसकी कीमत काफी ज्यादा मिलती है.

Leave a comment