सारे जग में ढूंढने से भी नहीं मिलेगा ये फल, फायदे जान के आप भी तुरंत निकल जायेंगे इसे ढूंढने

By pradeshtak.in

Published On:

कीवी एक छोटा फल है लेकिन इसके फायदे अनगिनत हैं. कई बीमारियों को दूर करने में ये रामबाण माना जाता है. इसी वजह से दुनियाभर में इसकी मांग बहुत ज्यादा है. लेकिन इसकी ऊंची कीमतों की वजह से आम आदमी के लिए इसे खरीदना मुश्किल हो जाता है. डॉक्टर भी इसे अपनी डाइट में शामिल करने की सलाह देते हैं. कीवी का इस्तेमाल कई तरह की चीजें बनाने में भी किया जाता है, यही वजह है कि इसकी डिमांड मार्केट में काफी ज्यादा रहती है. अगर आप इसकी खेती करते हैं तो आपको दोगुना मुनाफा देखने को मिल सकता है.

चिकन जैसा स्वाद और मटन जैसी ताकत देने वाली यह शाकाहारी सब्जी की खेती कर किसानों की जेबे पैसो से लबालब भर देगी, जाने इसकी खेती

अब सवाल उठता है कि आखिर कीवी की खेती कैसे की जाती है?

कीवी की खेती करने के लिए सबसे पहले पौधे सही समय पर लगाना जरूरी है. इस फल के लिए तापमान 14 से 15 डिग्री सेल्सियस के आसपास होना चाहिए. गर्मियों में इसकी खेती करना है तो तापमान 20 से 30 डिग्री सेल्सियस से ज्यादा नहीं बढ़ना चाहिए. साथ ही, इसकी खेती के लिए गहरी और दोमट मिट्टी की जरूरत होती है. जमीन की मिट्टी हल्की अम्लीय (अम्लीयता का स्तर 5.5 से 6.5 के बीच) हो तो और भी अच्छा है. हालांकि, कीवी के पेड़ लगाने के 5 से 6 साल बाद ही फल आने शुरू होते हैं.

खट्टे फल के रंग-बिरंगे छिलके खेत में आ सकते बेहद काम, खाद के साथ कीटनाशक खरीदने के भी नहीं पड़ेगी जरूरत, जानिए कैसे करें इस्तेमाल

कीवी की खेती करके मुनाफा कमा सकते हैं? (Can You Earn Profit by Cultivating Kiwi?)

दुनियाभर में कीवी की बढ़ती मांग को देखते हुए इसकी खेती से अच्छा मुनाफा कमाया जा सकता है. इसके ढेरों फायदों की वजह से हर देश में इसकी डिमांड काफी ज्यादा है. फिलहाल भारत में इसकी खेती कम ही होती है, ज्यादातर विदेशों में ही इसका उत्पादन होता है. यही वजह है कि इसकी कीमत ज्यादा रहती है. अगर आप इसकी खेती करते हैं तो कुछ ही सालों में अच्छी कमाई कर सकते हैं. एक एकड़ में कीवी की खेती से 5 से 6 लाख रुपये तक का मुनाफा कमाया जा सकता है. इससे आपका खेती का बिजनेस तेजी से बढ़ सकता है.

You Might Also Like

Leave a comment