बुढ़ापे देगा करारी शिकश्त जवानी को करेगा वेलकम लाल हीरे के नाम से प्रसिद्द ये अनोखा फल जान ले फायदे

By Ankush Barskar

Published On:

बुढ़ापे देगा करारी शिकश्त जवानी को करेगा वेलकम लाल हीरे के नाम से प्रसिद्द ये अनोखा फल जान ले फायदे

क्या आपने कभी ऐसे फल के बारे में सुना है जो बुढ़ापे को दूर रखता हो? जी हां, चमत्कारी गोजी बेरी को “लाल हीरा” भी कहा जाता है. ये दुर्लभ फल चीन के उत्तर-पश्चिमी इलाके निंग夏 प्रांत में पाए जाते हैं, जो पीली नदी के किनारे और लुपीन पहाड़ों की तलहटी में उगाए जाते हैं.

यह भी पढ़िए :- इस संजीवनी फल के सेवन से जवानी आयेगी ऐसी की 70 उम्र भी लगोगे 25 साल के नौजवान, जानिए इस फल के अनोखे फायदे

गोजी बेरी के फायदे (Benefits of Goji Berry)

छोटे से दिखने वाले इस बेर में पोषक तत्वों का खजाना छुपा है. खासतौर पर, इसमें भरपूर मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट और औषधीय गुण पाए जाते हैं. इसके अलावा, गोजी बेरी में एंटी-एजिंग गुण होते हैं, जो टाइप 2 मधुमेह, आंखों से जुड़ी बीमारियों, खासकर मैकुलर डिजनरेशन के खतरे को कम करते हैं.

गोजी बेरी कोलेजन बढ़ाने में मदद करता है, जो बालों की चमक बनाए रखता है. साथ ही ये ब्लड शुगर को नियंत्रित करने में भी सहायक है. इतना ही नहीं, गोजी बेरी तनाव, अनिद्रा जैसी समस्याओं से भी राहत दिलाता है.

गोजी बेरी की खेती (Cultivation of Goji Berry)

अगर आप इसकी खेती के बारे में सोच रहे हैं, तो बता दें कि इसकी खेती बीजों के जरिए की जाती है. सबसे पहले बीजों को नर्सरी में तैयार किया जाता है. इसके बाद खेतों को अच्छी तरह साफ करके गोबर की खाद डालकर पौधे लगाए जाते हैं. फिर नियमित सिंचाई की जाती है. कुछ समय बाद पौधे बढ़ने लगते हैं और लगभग 4 से 5 साल बाद फल लगना शुरू हो जाते हैं.

यह भी पढ़िए :- Ertiga की हवा टाइट कर देंगी Toyota की प्रीमियम कार 26KM माइलेज के साथ झन्नाटेदार फीचर्स

मुनाफे की बात (Profitability)

बाजार में गोजी बेरी की कीमत ₹900 प्रति किलोग्राम के आसपास मिलती है. अगर आप इसकी खेती करते हैं, तो आप लगभग 40 से 50 हज़ार रुपये महीने की कमाई कर सकते हैं.

ध्यान दें: यह जानकारी सिर्फ आम सूचना है. किसी भी फल की व्यावसायिक खेती करने से पहले कृषि विशेषज्ञों की सलाह जरूर लें.

You Might Also Like

Leave a comment