2 रूपये की ट्रिक में घर के गमले में लगने लगेंगे नींबू के झुक्के देख व्यापारी भी बोलेगे बेच रहे हो क्या

क्या आप घर पर नींबू का पेड़ लगाना चाहते हैं? बहुत से लोग अपने घर में नींबू का पेड़ लगाते हैं, लेकिन कई बार फल न लगने के कारण वे इस पौधे को उखाड़ फेंकते हैं. आज हम आपके लिए एक बेहतरीन तरीका लेकर आए हैं, जिसकी मदद से आप अपने नींबू के पौधे को पोषित कर सकते हैं ताकि वह खूब फल दे.

नौकरी के पीछे क्यों भागना जब मिल रही है कम मेहनत में बम्पर कमाई कीमत जानकर समझने लगोगे पैसो का पेड़

इस तरीके से आपका नींबू का पौधा कुछ ही दिनों में ढेर सारे नींबू देने लगेगा. इतने सारे नींबू होंगे कि उन्हें आप अपने पड़ोसियों में भी बांटना चाहेंगे. इससे न सिर्फ आपको ताजे नींबू मिलेंगे बल्कि बाजार जाने की भी जरूरत नहीं पड़ेगी. आइए जानते हैं ये कमाल का तरीका क्या है.

1 रुपये की जुगाड़ से लगाएं नींबू का पौधा

घर पर नींबू का पेड़ लगाने के लिए सबसे पहले आपको सही गमला और मिट्टी का चुनाव करना होगा. गमले में ऐसी क्षमता होनी चाहिए कि उसमें पानी निकलने का रास्ता (ड्रेनेज सिस्टम) हो. मिट्टी तैयार करने के लिए आप समान मात्रा में रेत, मिट्टी और गोबर की खाद को मिला सकते हैं.

नींबू का पौधा लगाने के लिए आप बीजों का इस्तेमाल कर सकते हैं या फिर नर्सरी से छोटा नींबू का पौधा भी ले सकते हैं. बीजों को बोने के लिए, आपको उन्हें 24 घंटे के लिए पानी में भिगोना होगा. इसके बाद, आपको एक गमले में गड्ढा बनाना है और उसमें बीजों को लगाना है. ऊपर से मिट्टी डालकर हल्का सा पानी छिड़कें.

नींबू के पौधे को दिन में कम से कम 6 से 7 घंटे धूप की जरूरत होती है. इसलिए इसे हमेशा ऐसी जगह पर रखें जहां उसे पर्याप्त धूप मिल सके. साथ ही, नींबू के पौधे को नियमित रूप से पानी देना भी बहुत जरूरी है. आप समय-समय पर गोबर की खाद का भी इस्तेमाल कर सकते हैं. पौधों को कीटों से बचाने के लिए आप उस पर कीटनाशक का भी छिड़काव कर सकते हैं.

संसार का बलशाली पौधा इसका सेवन शरीर में भर देगा 10 हाथियों की ताकत चेहरे पर चमकेंगी सुपर जवानी

याद रखें ये जरूरी बातें

  • गमला हमेशा अच्छी जल निकास वाला लें.
  • पौधे को पर्याप्त धूप दें.
  • समय-समय पर खाद डालते रहें.
  • जरूरत पड़ने पर कीटनाशक का छिड़काव करें.

इन आसान से तरीकों को अपनाकर आप अपने घर में ही नींबू का फलदार पेड़ लगा सकते हैं और ताजे नींबू का मजा ले सकते हैं.

Join WhatsApp

Join Now

Join Telegram

Join Now

Leave a comment