एक ऐसा चमत्कारी फल जिसमें ताकत इतनी की बूढ़े व्यक्ति को भी कर दे एक झटके में जवान, जाने फल का नाम

By Karan Sharma

Published On:

फलों सेहत के लिए फायदेमंद होते हैं, यह तो हम सभी जानते हैं. लेकिन क्या आपने रुबर्ब के बारे में सुना है? यह विदेशों में पाया जाने वाला एक ऐसा फल है, जिसके सेवन से कई बीमारियों से बचा जा सकता है. आइए जानते हैं रुबर्ब के बारे में रोचक जानकारी और क्या भारत में इसकी खेती करना फायदेमंद हो सकता है?

इस संसार का सबसे स्वादिष्ठ ये फल खाकर आपको आ जायेगा बचपना याद, जानिए फल का नाम

रुबर्ब के फायदे

रुबर्ब दिखने में तो फल लगता है, लेकिन असल में यह एक सब्जी है. इसकी डंडियां (stalks) खाने योग्य होती हैं और इन्हीं में भरपूर पोषक तत्व पाए जाते हैं.

  • कोलेस्ट्रॉल कम करे (Reduces Cholesterol): रुबर्ब में फाइबर की मात्रा अधिक होती है, जो शरीर में खराब कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद करता है. इससे हृदय रोग और दिल का दौरा पड़ने का खतरा कम हो जाता है.
  • हड्डियों को मजबूत बनाए (Strengthens Bones): रुबर्ब में विटामिन K भरपूर मात्रा में पाया जाता है, जो हड्डियों के निर्माण और मजबूती के लिए जरूरी होता है.

रुबर्ब के अन्य संभावित फायदे भी बताए जाते हैं, जैसे पाचन क्रिया को दुरुस्त रखना और सूजन कम करना. हालांकि, इन फायदों पर अभी और शोध की जरूरत है.

रुबर्ब की खेती

भारत में रुबर्ब की खेती अभी कम ही की जाती है. इसकी खेती के लिए ठंडी जलवायु की जरूरत होती है. अगर आप इसकी खेती करना चाहते हैं, तो कुछ बातों का ध्यान रखना जरूरी है:

  • रुबर्ब के पौधे लगाए जाते हैं और फिर इनकी जड़ों से निकलने वाली डंडियों को तोड़ा जाता है. जड़ को उखाड़ना नहीं चाहिए, क्योंकि टूटने के बाद जड़ से नई डंडियां निकलती हैं.
  • रुबर्ब की फसल तैयार होने में कम से कम 4 से 5 महीने का समय लगता है.

रुबर्ब की खेती से कमाई

भारत में रुबर्ब अभी कम पाया जाने वाला फल है, इसलिए इसकी मांग अधिक हो सकती है. हालांकि, इसकी खेती शुरू करने से पहले बाजार और मांग की अच्छी तरह से जांच-पड़ताल कर लें.

हवा में ऊगा रहे किसान सब्जियां खेती को आसान बनाने की निन्जा टेक्निक आप भी देखकर रह जायेगे दंग देखे ये तकनीक

कुछ जानकारों का मानना है कि रुबर्ब की खेती से अच्छी कमाई हो सकती है. लेकिन यह एक नई फसल है, इसलिए बाजार व्यवस्था और मुनाफे के बारे में अभी ठीक-ठीक जानकारी नहीं मिल पाती.

अगर आप रुबर्ब की खेती करने की सोच रहे हैं, तो पहले कृषि विशेषज्ञों से सलाह लें और बाजार की अच्छी तरह से जांच करें. रुबर्ब की खेती भविष्य में भारतीय किसानों के लिए एक नया अवसर बनकर उभर सकती है.

You Might Also Like

Leave a comment