PM Surya Ghar Yojana: गरीबो को फ्री में मिलेगी बिजली सरकार की और से मिलेगी इतने रूपये सब्सिडी

By pradeshtak.in

Published On:

PM Surya Ghar Yojana: गरीबो को फ्री में मिलेगी बिजली सरकार की और से मिलेगी इतने रूपये सब्सिडी देश के गरीब और मध्यमवर्गीय परिवारों की मदद के लिए प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी लगातार कई काम कर रहे हैं. इन्हीं प्रयासों में से एक है “प्रधानमंत्री सूर्य घर योजना”इस योजना के तहत गरीब परिवारों को मुफ्त बिजली मुहैया कराई जाएगी.

यह भी पढ़िए-सैनिक स्कूल में 10वीं पास के लिए निकली बम्पर भर्ती फटाक से होंगा सिलेक्शन देखे पूरी डिटेल

सूर्य घर योजना से मुफ्त बिजली

इस योजना के तहत देशभर के करोड़ों परिवारों को मुफ्त बिजली मिलेगी. अब बिजली के बिल को लेकर किसी को परेशान होने की जरूरत नहीं है. सरकार आपके घर की छत पर सोलर पैनल लगाएगी. इससे गरीब परिवारों को फ्री में बिजली मिलेगी.

योजना का लाभ कैसे उठाएं?

अगर आप इस योजना का लाभ लेना चाहते हैं तो इसके बारे में पूरी जानकारी होना जरूरी है. इस आर्टिकल में हम आपको पीएम सूर्य घर योजना से जुड़ी सभी जरूरी जानकारियां दे रहे हैं.

ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन

सूर्य घर योजना का लक्ष्य है कि गरीबों को मुफ्त बिजली मिले, साथ ही सौर ऊर्जा को भी बढ़ावा दिया जाए. इस योजना के तहत लोगों को सोलर पैनल लगाकर मुफ्त बिजली दी जाएगी. इसके लिए उन्हें कोई बिल नहीं देना होगा.

योजना के लिए आवेदन करने की प्रक्रिया अब शुरू हो चुकी है. आप सरकारी वेबसाइट पर जाकर आसानी से ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं. आवेदन स्वीकृत होने के बाद, कुछ ही दिनों में आपके घर पर मुफ्त में सोलर पैनल लगा दिए जाएंगे.

पात्रता

सूर्य घर योजना का लाभ देश के सभी राज्यों के लोग ले सकते हैं. इस योजना का फायदा उठाने के लिए आपको पात्रता की जानकारी होनी चाहिए. पात्रता के आधार पर ही आप आवेदन कर सकते हैं और सोलर पैनल से मुफ्त बिजली पा सकते हैं.

  • इस योजना का लाभ उठाने के लिए भारतीय नागरिक होना जरूरी है.
  • गरीब और मध्यमवर्गीय परिवारों को ही इसका फायदा मिलेगा.
  • जिन परिवारों की सालाना आमदनी 8 लाख रुपये या उससे कम है, वे ही इस योजना के लिए पात्र हैं.
  • योजना का लाभ लेने के लिए आपका आधार कार्ड बैंक खाते से जुड़ा होना चाहिए.

300 यूनिट मुफ्त बिजली

सूर्य घर योजना के तहत जिन लोगों के घर पर मुफ्त में सोलर पैनल लगेंगे, उन्हें हर महीने 300 यूनिट तक की फ्री बिजली मिलेगी. फरवरी के मध्य में शुरू हुई इस योजना के तहत 2024 के लक्ष्य के हिसाब से सभी पात्र लोगों के घरों पर सोलर पैनल लगाने का काम तेजी से चल रहा है.

इस योजना से शहरों से लेकर गांवों तक के घरों में लगे सोलर पैनल बिजली के बिल को काफी कम कर देंगे. इस योजना पर सरकार कुल मिलाकर 75,021 करोड़ रुपये का निवेश करेगी. सोलर पैनल लगाने का पूरा खर्च सरकार उठाएगी. लाभार्थी को कोई भी पैसा नहीं देना होगा.

यह भी पढ़िए-School Vacation : बच्चो के लिए बड़ी खुशखबरी गर्मियों की छुट्टियाँ रहेंगी इतने दिन देखे यहाँ

योजना के फायदे

  • हर महीने 1 करोड़ घरों को 300 यूनिट फ्री बिजली मिलेगी. इससे हर साल 1 करोड़ परिवारों को 15,000 करोड़ रुपये की बचत होगी.
  • बची हुई बिजली को आप अपने इलाके की बिजली वितरण कंपनियों को बेचकर कमाई भी कर सकते हैं.
  • इस योजना से इलेक्ट्रिक गाड़ियों को चार्ज करने की सुविधा भी बढ़ेगी.
  • सोलर पैनल लगाने और बिजली बेचने से रोजगार के नए अवसर पैदा होंगे.
  • बिजली के बिल कम होंगे, आमदनी बचाई जा सकेगी और कार्बन उत्सर्जन भी कम होगा.

Leave a comment