किसानो का ATM खचाखच भर देगी ये अनमोल सब्जी कम खर्चा कम मेहनत और देख को बम्बाट कमाई

By Karan Sharma

Published On:

किसानो का ATM खचाखच भर देगी ये अनमोल सब्जी कम खर्चा कम मेहनत और देख को बम्बाट कमाई

आजकल के समय में किसान पारंपरिक खेती से हटकर मौसमी सब्जियों की खेती की ओर आकर्षित हो रहे हैं। इन सब्जियों की खेती में उन्हें अधिक मुनाफा मिल रहा है और साथ ही लागत भी कम आ रही है। आज हम आपको एक ऐसी ही सब्जी की खेती के बारे में बताने जा रहे हैं, जिससे किसान रोजाना ₹2000 से ₹3000 तक कमा रहे हैं। जी हाँ, हम बात कर रहे हैं परवल की खेती की। परवल बेहद फायदेमंद होता है, यही वजह है कि बाजार में इसकी अच्छी कीमत मिलती है।

यह भी पढ़िए :- iphone का भांडा फोड़ देंगा Nokia का चार्मिंग लुक 5G स्मार्टफोन, देखे लक्जरी कैमरा क्वालिटी के साथ कीमत

कुछ किसानों का कहना है कि वे कई सब्जियां एक साथ उगाते हैं, लेकिन परवल की खेती में उन्हें सबसे ज्यादा फायदा होता है। यह उनके लिए एटीएम की तरह काम करता है, तो आइए जानते हैं इसकी खेती कैसे की जाती है और इससे एक दिन में कितनी कमाई हो रही है।

परवल की खेती

  • जलवायु और मिट्टी: परवल की खेती गर्म और अधिक आर्द्र जलवायु में अच्छी होती है। रेतीली दोमट मिट्टी परवल की खेती के लिए अच्छी मानी जाती है। जिसमें मिट्टी में जल निकासी अच्छी होनी चाहिए।
  • बीज या पौधे: परवल को बीज और तने दोनों से बोया जाता है। लेकिन किसानों को बीज से बोने पर ज्यादा फायदा नहीं होता है। जबकि तने से बोने पर उन्हें अधिक फायदा मिलता है। जिसमें परवल के तनों को टुकड़ों में काटकर बोया जाता है। ज्यादातर मादा कटिंग होती है। वहीं इसमें 5 से 10% नर बेल भी मिलाई जाती है। तभी परागण अच्छा होता है और पैदावार भी अच्छी होती है।
  • खेत की तैयारी: परवल की खेती के लिए खेत तैयार करने के लिए किसानों को लगभग 200 से 250 क्विंटल सड़ी गोबर की खाद एक हेक्टेयर में डालनी चाहिए। इसके बाद इसे अच्छी तरह मिलाकर जुताई करनी चाहिए।
  • सिंचाई: परवल की खेती में सिंचाई की बात करें तो कटिंग लगाने के बाद एक बार पानी जरूर देना चाहिए। इसके बाद 8 से 10 दिन में सिंचाई की जा सकती है। लेकिन अगर सर्दियों में परवल की खेती की जा रही है तो 15 से 20 दिन में पानी डालना चाहिए, जबकि गर्मियों में 10 से 12 दिन में सिंचाई की जा सकती है। फिर ज्यादा पानी की जरूरत होती है। अगर पानी की कमी है तो आप ड्रिप सिंचाई विधि अपना सकते हैं।

यह भी पढ़िए :- चांदी जैसा दिखने वाला धरती का पहला फल, इस फल में है इतनी ताकत कि बुढ़ापे से लाता है जवानी, जानिए इस फल के फायदे

रोजाना ₹2000 की कमाई

परवल की खेती से होने वाली आय की बात करें तो अगर किसान 1.5 बीघा जमीन पर खेती करते हैं तो उन्हें 1 दिन में एक क्विंटल उत्पादन मिलता है। जिससे रोजाना ₹2000 की कमाई होती है। परवल की कीमत की बात करें तो परवल 30 से 40 रुपये किलो तक बिकता है। औसत कीमत 30 रुपये तक होती है। अगर किसान एक हेक्टेयर में परवल की खेती करते हैं तो सालाना 8 से 10 लाख रुपये तक कमा सकते हैं। जिसमें अगर किसान हरित खाद का उपयोग करके खेती करते हैं तो 20 हजार रुपये की लागत में खेती कर सकते हैं।

इस प्रकार परवल की खेती किसानों के लिए एक लाभकारी विकल्प साबित हो रही है। कम लागत में अच्छी कमाई होने के कारण किसानों का रुझान इस ओर बढ़ रहा है।

You Might Also Like

Leave a comment