बीमारियों को मजा चखायेगा ये फल इसके सेवन से दूर रहती है बीमारिया, जाने इस फल का नाम

क्या आप जानते हैं कि कई बीमारियों का इलाज डॉक्टरों और दवाइयों के बजाय हमारी रसोई से भी हो सकता है? जी हां, आज हम आपके लिए लाए हैं एक ऐसा अनोखा सब्जी जिसके औषधीय गुणों के बारे में जानकर आप हैरान रह जाएंगे. इसका नाम है – तुर्की बेरी!

इस फल के सेवन से चेहरे पर आएँगी ऐसी चमक की लोग देखते ही रह जायेगे, पूछेंगे इसका राज पर बताना मत

तुर्की बेरी के फायदे

तुर्की बेरी का सेवन कई तरह की बीमारियों के लिए लाभदायक माना जाता है, जैसे कि गठिया, दमा, और खांसी. इसके अलावा भी यह सब्जी आपकी सेहत को बनाए रखने में काफी मदद करती है.

ध्यान दें: हालांकि इन फायदों के बारे में दावा किया जाता है, फिर भी इनका वैज्ञानिक प्रमाण अभी सीमित हैं. किसी भी चीज़ का सेवन करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

तुर्की बेरी की खेती कैसे करें?

अगर आप तुर्की बेरी की खेती करना चाहते हैं, तो यह बहुत मुश्किल नहीं है. इसकी खेती के लिए सबसे पहले इसके बीजों को तैयार किया जाता है. फिर खेत में इसकी बुवाई की जाती है. कुछ समय बाद खेत में छोटे पौधे निकलने लगते हैं. लेकिन ध्यान दें कि फल आने में कम से कम 2 साल का समय लग सकता है.

बुढ़ापा आपके आस-पास भी नहीं भटकेगा 70 के होने के बाद भी लगोगे 30 साल के सेवन करे इस फल का, जाने नाम

मुनाफे की संभावना

भारत में तुर्की बेरी अभी कम ही देखने को मिलती है. इसकी कीमत की बात करें तो यह कम से कम 3 हज़ार रुपये प्रति किलो से शुरू होती है. इसकी बढ़ती मांग को देखते हुए इसकी खेती काफी लाभदायक हो सकती है. कई लोग इसकी खेती को अपना चुके हैं.

Join WhatsApp

Join Now

Join Telegram

Join Now

Leave a comment