Rabbit Palan : खरगोश पालन से कम लागत में कमा सकते हो लाखो रूपये, जानें कैसे करें शुरू

Rabbit Palan : क्या आपको जानवरों से प्यार है? अगर कुत्ते, बिल्ली या खरगोश पालना आपका शौक है, तो इससे जुड़ा बिज़नेस शुरू करके आप अच्छा मुनाफा कमा सकते हैं। भारत में इन दिनों किसानों का रुझान खरगोश पालन की तरफ तेजी से बढ़ रहा है। इसकी वजह है कम निवेश में ज्यादा मुनाफा। गांवों में पढ़े-लिखे युवा भी इस धंधे को अपना रहे हैं।

प्लास्टिक की बोतल में घर पर ये अनूठे तरके से उगाएं धनिया, मिलेगा भरपूर उत्पादन

कम पैसे से शुरू कर सकते हैं खरगोश पालन

खरगोश पालन को करीब 4 लाख रुपये के निवेश से शुरू किया जा सकता है। एक साल में आप इस निवेश से दोगुने से ज्यादा कमा सकते हैं। खरगोश पालन मुख्य रूप से खरगोश के मांस और ऊन के लिए किया जाता है। इसमें खरगोशों को यूनिट के हिसाब से पाला जाता है। एक यूनिट में 3 नर और 7 मादा खरगोश रखे जा सकते हैं।

खरगोश पालने में ज्यादा मेहनत की जरूरत नहीं पड़ती। आप खरगोशों के पिंजरे साफ करने और उन्हें खाना खिलाने के लिए एक सहायक रख सकते हैं।

खरगोश पालन की लागत

10 यूनिट के लिए खरगोश पालन की लागत 2 लाख रुपये तक आ सकती है। वहीं, टीन शेड बनाने पर करीब 1.5 लाख रुपये और पिंजरों पर 1 से 1.25 लाख रुपये खर्च करने होंगे।

एक मादा खरगोश 30 दिन की गर्भावस्था के बाद 6 से 7 बच्चों को जन्म दे सकती है। जन्म के 45 दिन बाद बच्चे का वजन करीब 2 किलो हो जाता है और आप उन्हें बेच सकते हैं।

खरगोश पालन से कैसे कमाएं मुनाफा

एक मादा खरगोश साल में करीब 7 बच्चे पैदा करती है। अगर औसतन 5 बच्चे माने जाएं तो इस तरह 7 मादा खरगोश साल में करीब 245 बच्चे पैदा कर सकती हैं। इन बच्चों को बेचकर सालाना करीब 2 लाख रुपये कमाए जा सकते हैं। बता दें कि खरगोश के बच्चों को फार्म ब्रीडिंग और ऊन के लिए खरीदा जाता है। अगर आप दोनों चीजों के लिए खरगोश पालन करते हैं तो अच्छा पैसा कमा सकते हैं।

संसार का सबसे पॉवरफुल फल इसके सेवन से आपकी हड्डिया होगी लोहे की तरह फौलाद

कितना होगा मुनाफा

खरगोश के बच्चों को बेचकर सालाना करीब 10 लाख रुपये कमाए जा सकते हैं। वहीं, खाना और देखभाल पर करीब 2 से 3 लाख रुपये खर्च होंगे। इस तरह सालाना मुनाफा 8 लाख रुपये तक हो सकता है।

ले सकते हैं ट्रेनिंग अगर आप खरगोश पालन के बारे में ज्यादा जानकारी चाहते हैं तो फ्रेंचाइजी का विकल्प भी चुन सकते हैं। इसमें आपको खरगोश पालन से लेकर उनकी मार्केटिंग तक की ट्रेनिंग दी जाएगी।

Join WhatsApp

Join Now

Join Telegram

Join Now

Leave a comment