अगर आपके पास भी है कम जमीन है तो आज ही करें इस अद्भुत फल की खेती जो आपको रातों-रात बना देगी लखपति, जानिए कैसे करें शुरुआत

नींबू की खेती एक ऐसा सुनहरा अवसर है, जिससे आप कम जमीन में ही मालामाल हो सकते हैं। देश के हर कोने में इसकी जबरदस्त मांग रहती है, जिसके चलते इसकी कीमतें भी काफी ऊंची होती हैं। बाजार में नींबू का भाव 400 से 500 रुपये प्रति किलो तक पहुंच जाता है।

विश्व की सबसे अनोखी सब्जी जो आपको देगी कंप्यूटर की तरह दिमाग, इस सब्जी में छुपे है चमत्कारी राज, जानिए इस सब्जी का नाम

हजारों नींबू देने वाला नींबू का पेड़

हम आपको हजारी नींबू की खेती के बारे में बताने जा रहे हैं, जिसे आप बहुत कम जमीन और कम पैसे में शुरू कर सकते हैं। सबसे पहले नर्सरी में पौधे तैयार किए जाते हैं, उसके बाद इन्हें खेत में लगाया जाता है। नींबू के पौधों को खेत में 3 से 4 मीटर की दूरी पर लगाना चाहिए और जरूरी पोषक तत्व देने के लिए खाद डालनी चाहिए। इनके फल जुलाई, अगस्त और फरवरी से अप्रैल के बीच लगते हैं। इस खेती से आपकी कमाई दोगुनी हो सकती है।

लाल तो बहुत खा लिए अब करें पीले तरबूज की खेती, कमाई इतनी की देख पडोसी भी बनेगे आईडिया चोर,जानिए खेती की पूरी प्रोसेस

लाखों में होगी कमाई

हजारी नींबू की गुणवत्ता इतनी अच्छी होती है कि आपकी कमाई भी बहुत अच्छी होगी। इसके फल लगने में कम से कम 2 से 3 साल का समय लगता है, लेकिन उसके बाद यह पौधे सालों तक रहते हैं। यह बिना ज्यादा मेहनत के 40 से 50 साल तक फल देता रहता है, जिससे आपको बहुत ज्यादा मुनाफा होता है। यह फसल बहुत कम समय में दोगुना मुनाफा देने वाली है, जिससे आप कई सालों तक कमाते रहेंगे।

Join WhatsApp

Join Now

Join Telegram

Join Now

Leave a comment