किसानों की पैसो से गचागच तिजोरी भर देंगी ये खेती एक बार कर ली तो रातों-रात बन जायेंगे खरबपति, जानिये क्या-क्या है फायदे ?

By pradeshtak.in

Published On:

क्या आप जानते हैं कि ऐसी फसल है जिससे आप अपनी कल्पना से भी ज्यादा मुनाफा कमा सकते हैं? जी हाँ, आप लाखपति बन सकते हैं और इतना मुनाफा कमा सकते हैं कि गिनते-गिनते थक जायेंगे। तो आइये जानते हैं कि यह कौन सी फसल है।

दुनिया को अचंभित करने वाला गुलाबी फल करता है खूबसूरती को इन्वाइट, मर्दाना ताकत को भी बढ़ाने का करता है काम

यह फसल है चना। चना एक दलहनी फसल है, जिसकी खेती पूरे भारत में की जाती है। दुनिया के 75 प्रतिशत चने का उत्पादन भारत में ही होता है। चने की खेती के लिए सबसे पहले आपको मिट्टी का चुनाव करना होगा। दोमट मिट्टी चने की खेती के लिए अच्छी मानी जाती है और इसका पीएच मान 6.5 से 7.5 के बीच होना चाहिए। चना एक ठंडे मौसम की फसल है, इसकी खेती के लिए बारिश के मौसम में पौधे लगाए जाते हैं। अधिक बारिश से भी पौधों को नुकसान हो सकता है।

धरती पर उगने वाला पहला बलशाली फल जितना हो सके खाने की कोशिश करें बुढ़ापा थर-थर कापेगा, जानिए ऐसा कौनसा है फल

कितनी होगी कमाई?

चने की खेती से आप लाखपति बन सकते हैं। आपको इतना मुनाफा होगा कि आप गिनते नहीं थकेंगे। चाहे चना हो या चना भजी, दोनों की ही बाजार में अच्छी डिमांड रहती है। चना तो साल भर बाजार में बिकता ही है, साथ ही चना भजी की भी साल में एक बार अच्छी बिक्री होती है। तो आप चना भजी से भी मुनाफा कमा सकते हैं और बाजार में चना भजी की हमेशा मांग रहती है।

You Might Also Like

Leave a comment