विश्व का ऐसा फल जो Red diamond के है बराबर, बढ़ती उम्र को देता है मात और जवानी को करता है आमंत्रित, जानिए इस लाजवाब फल के फायदे  

गोजी बेरी को ‘लाल हीरा’ भी कहा जाता है, और ये वाकई एक अनमोल खजाना है। यह छोटा सा अंडाकार फल उत्तरी चीन के निंगशिया क्षेत्र में पीले नदी के किनारे और लुपिन पहाड़ों की छाया में पाया जाता है। सर्दियों में इसकी मांग बहुत बढ़ जाती है।

जवानी आपके साथ चलेगी पड़ोस वाली भाभी भी बोलेगी क्या खाते हो, फल में है कुछ रहस्य मर्दाना ताकत होंगी धमाकेदार

गोजी बेरी के फायदे

गोजी बेरी में कई अद्भुत गुण हैं। ये ब्लड शुगर को नियंत्रित करने में मदद करता है और तनाव, अनिद्रा जैसी समस्याओं से राहत दिलाता है। साथ ही, यह आपके मानसिक स्वास्थ्य को भी बेहतर बनाता है। थायरॉइड, हृदय रोग और मधुमेह जैसी बीमारियों में भी यह लाभकारी है।

उम्र को पछाड़ने की ताकत

गोजी बेरी कोलेजन बढ़ाने में मदद करता है, जिससे बालों की चमक बनी रहती है। साथ ही, यह ब्लड शुगर को नियंत्रित करता है और तनाव, अनिद्रा जैसी समस्याओं से राहत दिलाता है। नियमित सेवन से आपकी उम्र बढ़ने की बजाय घटती नज़र आएगी।

70 की उम्र में भी लगोगे हिरे जैसे आएँगी ऐसी फाडूदार जवानी की, घर वाली भी खुश और बाहरवाली भी खुश, जाने फल का नाम

गोजी बेरी की खेती और मुनाफा

गोजी बेरी की खेती के लिए ऐसी भूमि चुनें जहां पानी अच्छी तरह से निकल सके और मिट्टी का पीएच स्तर 6.6 से 9 के बीच हो। खेती के लिए मिट्टी में खाद मिलाएं और पानी दें। इस फल के पौधे को बढ़ने में कम से कम 4 साल लगते हैं।

Leave a comment