इस फल के सामने बुढ़ापे भी मान लेता हर एक झटके में पलट देता है चेहरे का रंग हड्डियों को बनाता है लोहे जैसा फौलाद, जाने इसका नाम

By pradeshtak.in

Published On:

स्टार ऐनीज, जिसे भारत में अक्सर ‘सौंफ’ के नाम से जाना जाता है, एक ऐसा मसाला है जो हर रसोई में अपनी जगह रखता है। यह न सिर्फ खाने को स्वादिष्ट बनाता है बल्कि सेहत के लिए भी अत्यंत फायदेमंद है। मुर्गे के व्यंजनों में इसका इस्तेमाल न होने पर वो पौष्टिक नहीं माना जाता। आइए जानते हैं इस मसाले के फायदे और इसकी खेती के बारे में।

कम रखरखाव में तगड़ा मुनाफा देने वाली फसल, दूबई, लंदन जैसे देशों में भी होती है इसकी मांग

स्टार ऐनीज के फायदे

आयुर्वेद में सदियों से इस्तेमाल किया जा रहा स्टार ऐनीज पाचन के लिए बेहद लाभकारी है। इसमें मौजूद तत्व पाचन एंजाइमों के उत्पादन को बढ़ावा देते हैं, भोजन के पचने में मदद करते हैं, सूजन कम करते हैं और अपच को दूर करते हैं।

स्टार ऐनीज की खेती

स्टार ऐनीज की खेती के लिए सबसे पहले इसके पौधे तैयार किए जाते हैं। फिर खेत में बनाए गए गड्ढों में इन पौधों को लगाया जाता है। इसे मिश्रित खेती की तरह उगाया जा सकता है। इसलिए, इसे अखरोट या नारियल के बागानों में भी लगाया जा सकता है, जिससे इसकी पैदावार और भी बढ़ जाती है। स्टार ऐनीज को फल देने में कम से कम 5 से 6 साल का समय लगता है।

राजा महराजाओ की जवानी का राज थी यह सब्जी, इसके सेवन से आती है 40 घोड़ो जितनी ताकत, जाने सब्जी का नाम

स्टार ऐनीज से कमाई

स्टार ऐनीज के कारोबार से अच्छी कमाई हो सकती है। अगर आप एक एकड़ में भी इसकी खेती करते हैं तो आपको कम से कम 80 से 90 हजार रुपये महीने का मुनाफा हो सकता है। एक एकड़ में 200 से 250 से अधिक पौधे लगाए जा सकते हैं।

You Might Also Like

Leave a comment