बुढ़ापे में होना चाहते है जवान तो कीजिये इस फल का सेवन, जो आपकी जवानी को रखेगी बरक़रार, जाने इस फल का नाम

गोजी बेरी एक ऐसा फल है जिसे ढूंढना बेहद मुश्किल है। यह फल मुख्य रूप से चीन के उत्तर-पश्चिमी भाग में निंगशिया क्षेत्र में पीली नदी के किनारे और लुपिन पहाड़ों की छाया में उगाया जाता है। सर्दियों के मौसम में इस फल की मांग बहुत बढ़ जाती है। यह एक छोटा अंडाकार आकार का बेरी है, जिसे ‘रेड डायमंड’ भी कहा जाता है। इस ‘रेड डायमंड’ में उम्र बढ़ने को कम करने की अनोखी शक्ति है और इसे धरती का सुपर फूड माना जाता है। इस फल का नाम गोजी बेरी है।

राजा महराजाओ की जवानी का राज थी यह सब्जी, इसके सेवन से आती है 40 घोड़ो जितनी ताकत, जाने सब्जी का नाम

गोजी बेरी के फायदे

गोजी बेरी के कई फायदे हैं। यह ब्लड शुगर को नियंत्रित करने में मदद करता है और साथ ही तनाव, अनिद्रा जैसी समस्याओं से राहत दिलाता है। यह आपके मानसिक स्वास्थ्य को भी बेहतर बनाता है। यह फल थायरॉइड, हृदय रोग और मधुमेह जैसी बीमारियों में भी राहत पहुंचाता है।

जवानी लौटाए गोजी बेरी

यह फल कोलेजन बढ़ाने में मदद करता है, बालों की चमक बनाए रखता है और ब्लड शुगर को नियंत्रित करने में भी मदद करता है। साथ ही, गोजी बेरी तनाव, अनिद्रा जैसी समस्याओं से राहत दिलाती है। अगर इस फल का नियमित सेवन किया जाए तो आपकी उम्र बढ़ने की बजाय घटने लगेगी।

कम रखरखाव में तगड़ा मुनाफा देने वाली फसल, दूबई, लंदन जैसे देशों में भी होती है इसकी मांग

गोजी बेरी की खेती और मुनाफा

इस फल की खेती की बात करें तो इसे ऐसी मिट्टी में लगाना चाहिए जहां पानी आसानी से निकल सके और मिट्टी का पीएच मान 6.7 से 9 के बीच होना चाहिए। इस फल के पौधे लगाने के लिए मिट्टी में खाद मिलाएं और फिर पानी दें। इस फल को बढ़ने में कम से कम 4 साल का समय लगता है। अगर इस फल की कीमत की बात करें तो यह 2 से 3 हजार रुपये से शुरू होती है। अगर आप इस फल की खेती करते हैं तो आपको कम से कम 70 से 80 हजार रुपये प्रति माह की कमाई होगी। आप इस फल की खेती 1 से 2 एकड़ में भी कर सकते हैं।

Leave a comment