साल में 1 बार आती है ये सब्जी, बुढ़ापे को करती है तबाह और देती है तड़कती फड़कती जवानी, जाने इसका नाम

क्या आपने कभी ड्रैगन स्टॉक शकरकंद के बारे में सुना है? शायद नहीं, क्योंकि यह भारत में एक अपेक्षाकृत नई फसल है। लेकिन यह एक ऐसा खजाना है, जिसके बारे में जानकर आप हैरान रह जाएंगे। डॉक्टर भी इस अनोखी सब्जी को खाने की सलाह देते हैं, क्योंकि इसमें भरपूर मात्रा में पोषक तत्व मौजूद होते हैं जो पुरुषों के लिए बेहद फायदेमंद हैं।

ताज़े फल बहुत खाए है पर अब सूखी इस चीज का करे सेवन जिससे आपके अंदर बिजली की तरह आयेगी मर्दाना ताकत, जानिए इस अनोखे ड्राई फ्रूट के फायदे

ड्रैगन स्टॉक शकरकंद के फायदे

ड्रैगन स्टॉक शकरकंद एक चमत्कारी सब्जी है जो लगभग हर बीमारी से लड़ने में मदद करती है। इसमें मौजूद एंटीऑक्सिडेंट, फ्लेवोनोइड्स, फेनोलिक एसिड, एस्कॉर्बिक एसिड, फाइबर और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण इम्यूनिटी बढ़ाने के साथ-साथ बैक्टीरिया को खत्म करने में भी असरदार हैं।

ड्रैगन स्टॉक शकरकंद की खेती कैसे करें?

इस अनोखी सब्जी की खेती बीजों के माध्यम से की जाती है। भारत में मुख्य रूप से छत्तीसगढ़ में इसकी खेती होती है। आप आसानी से किसी बीज की दुकान से इसके बीज प्राप्त कर सकते हैं। इन बीजों से पौधे तैयार करने के बाद उन्हें खेत में लगाया जाता है। ध्यान रहे, इस सब्जी को पकने में कम से कम दो साल का समय लगता है।

धरती की सबसे महंगी सब्जी 3 साल में आती है 1 बार, हीरे के भाव खरीदने को भी तैयार है लोग, अगर खा लिया इस सब्जी को तो मौत भी आपको छू नहीं पायेगी?

ड्रैगन स्टॉक शकरकंद से कमाई

बाजार में इस सब्जी की कीमत लगभग 600 रुपये प्रति किलो है। इसकी बढ़ती मांग को देखते हुए इसकी खेती एक लाभकारी विकल्प हो सकता है। एक से दो एकड़ जमीन पर भी इसकी खेती की जा सकती है और महीने में अच्छी कमाई की जा सकती है।

Join WhatsApp

Join Now

Join Telegram

Join Now

Leave a comment