पोषक तत्व से भरा ये फल, सैकड़ो गाठिया जैसी बीमारी का करे नाश, 4 साल में मिलता है एक बार, जानिए इस अद्भुत फल के फायदे

By Karan Sharma

Published On:

पेपिनो तरबूज एक ऐसा फल है जिसके बारे में बहुत कम लोग जानते हैं, लेकिन इसके गुण जानकर आप दंग रह जाएंगे। ये एक औषधीय फल है जो कई तरह की बीमारियों को दूर भगा सकता है। अगर आप इस फल का सेवन करते हैं तो कई तरह की बीमारियां आपसे कोसों दूर रहेंगी।

ताज़े फल बहुत खाए है पर अब सूखी इस चीज का करे सेवन जिससे आपके अंदर बिजली की तरह आयेगी मर्दाना ताकत, जानिए इस अनोखे ड्राई फ्रूट के फायदे

पेपिनो तरबूज के फायदे

पेपिनो तरबूज कैलोरी में कम होता है लेकिन फायदों का खजाना है। इसमें मौजूद फाइटोन्यूट्रिएंट्स, डाइटरी फाइबर, मिनरल्स और विटामिंस सेहत को फायदा पहुंचाते हैं। पेपिनो में मौजूद एंटीऑक्सिडेंट्स में एंटी-इंफ्लेमेटरी, स्किन प्रोटेक्टिव गुण होते हैं और ये कैंसर को रोकने में भी मदद कर सकते हैं।

पेपिनो तरबूज की खेती कैसे करें

इस फल की खेती के लिए सबसे जरूरी चीज इसके बीज हैं। पेपिनो के पौधे पर लगे फल के भीतर बीज होते हैं, जिन्हें सुखाकर कई सालों तक स्टोर किया जा सकता है। इन बीजों को तैयार करके नर्सरी में उगाया जाता है और फिर खेत में लगाया जाता है। कुछ समय बाद छोटे पौधे उगने लगते हैं और कुछ सालों में फल आने शुरू हो जाते हैं।

धरती की सबसे महंगी सब्जी 3 साल में आती है 1 बार, हीरे के भाव खरीदने को भी तैयार है लोग, अगर खा लिया इस सब्जी को तो मौत भी आपको छू नहीं पायेगी?

पेपिनो तरबूज से कितनी कमाई

पेपिनो तरबूज की मार्केट में कीमत लगभग 800 रुपये प्रति किलो है। इसकी इतनी ज्यादा डिमांड है कि आप इस फल की खेती करके महीने के 50 से 60 लाख रुपये तक की कमाई कर सकते हैं।

You Might Also Like

Leave a comment