एक दिन में 60 लीटर दूध देती है ये नस्ल की गाय, दिन दूनी रात चौगुनी होगी तरक्की, घर बैठे कर सकते है पालन, जानिए कौनसी है नस्ल

By Karan Sharma

Published On:

क्या आप जानते हैं ऐसी गाय के बारे में जिससे आप रोजाना 60 लीटर दूध निकाल सकते हैं? और ये दूध भी ऐसा कि जिसकी कीमत 150 से 200 रुपये लीटर हो! जी हाँ, आपने सही पढ़ा! आज हम आपको बताने जा रहे हैं ऐसी ही एक गाय के बारे में, जिसका नाम है गायवाल।

आयरन की गोली के नाम से फेमस ये फल करता है बुढ़ापे को जवानी में तकदील, अगर शुरू कर दिया अपनी डाइट में शामिल तो लगेंगे हीरोइन की तरह

गायवाल गाय की सबसे बड़ी खासियत ये है कि इसे पालना बहुत ही आसान है। ये बिल्कुल आम गाय की तरह पाली जा सकती है। लेकिन इसके दूध की मात्रा और गुणवत्ता दोनों ही बेहद अच्छी होती हैं। जैसा कि हमने बताया, एक गायवाल गाय रोजाना 50 से 60 लीटर दूध देती है।

इस गाय के दूध की इतनी ज्यादा डिमांड है कि बाजार में इसकी कीमत 150 से 200 रुपये लीटर तक मिल जाती है। यही नहीं, गायवाल नस्ल की गायों की भी बाजार में अच्छी खासी डिमांड है। एक गायवाल गाय की कीमत 2 से 3 लाख रुपये तक होती है।

पोषक तत्व से भरा ये फल, सैकड़ो गाठिया जैसी बीमारी का करे नाश, 4 साल में मिलता है एक बार, जानिए इस अद्भुत फल के फायदे

अब आप अंदाजा लगा सकते हैं कि इस गाय को पालकर आप कितना मुनाफा कमा सकते हैं। एक महीने में आप कम से कम 40 से 50 लाख रुपये तक की कमाई कर सकते हैं।

You Might Also Like

Leave a comment