स्ट्रॉबेरी खाने के है शौकीन? तो इस तकनीक से घर के गमले में लगाए स्ट्रॉबेरी, सिर्फ 1 महीने में स्ट्रॉबेरी से लद जायेगा पौधा

क्या आप स्ट्रॉबेरी खाने के शौकीन हैं? फिर इस तकनीक से घर पर ही गमले में उगाएँ स्ट्रॉबेरी, बस 1 महीने में ही पौधा होगा स्ट्रॉबेरी से लदा। अगर आप भी बाजार में मिलने वाली महंगी स्ट्रॉबेरी खाने से परेशान हैं और घर के गमले में ताज़ी स्ट्रॉबेरी उगाकर उनका मज़ा लेना चाहते हैं, तो आज हम आपको एक बेहतरीन तरीका बताने जा रहे हैं जिससे आप आसानी से अपने घर के गमले में ढेर सारी स्ट्रॉबेरी उगा सकते हैं।

200 से ज्यादा दवाओं का कॉम्बो पैक है ये तगड़ा पेड़, बीना तोड़-फोड़ करे खाने से हड्डियों में आती है जान, रूक जायेगा आपका बुढ़ापा

बीज से स्ट्रॉबेरी उगाने का बेहतर तरीका

बीज से स्ट्रॉबेरी का पौधा उगाना काफी मुश्किल होता है, क्योंकि इसके अंकुरण के लिए सही तापमान की ज़रूरत होती है, इसके लिए सर्दी का मौसम काफी बेहतर माना जाता है।

आप किसी भी प्लास्टिक या मिट्टी के गमले में स्ट्रॉबेरी लगा सकते हैं। हालांकि, इसके लिए गमले में पानी निकास के लिए छेद होना ज़रूरी है। आप चाहें तो अपनी बालकनी में भी छोटे-छोटे स्ट्रॉबेरी के पौधे लगा सकते हैं।

स्ट्रॉबेरी से बीज निकालकर उसे 24 घंटे तक सुखा लें। अच्छे अंकुरण के लिए 50% वर्मीकम और 50% कोको पीट को अच्छी तरह मिला लें। इसे किसी ट्रे में भरकर उस पर बीज डाल दें।

इस पर हल्के हाथों से पानी का छिड़काव करें क्योंकि ज़्यादा पानी से बीज खराब हो सकते हैं।

फिर 15 दिन बाद जब पत्तियां दिखाई देने लगे तो इसे गमले में लगा दें।

उम्र 10 साल छोटी दिखेगी इस सब्जी के सेवन से और बुढ़ापा उल्टे पैर भागेगा, जानिए लीजिये इस सब्जी के फायदे और नाम

स्ट्रॉबेरी के फायदे जानें

स्ट्रॉबेरी विटामिन ए, सी, ई और बी कॉम्प्लेक्स से भरपूर होती है। स्ट्रॉबेरी उगाने के तीन तरीके हैं, बीज, बेबी प्लांट या नर्सरी से तैयार पौधा। नवंबर महीने से नर्सरी से पौधे मिलने शुरू हो जाते हैं। यह कैंसर जैसी घातक बीमारियों से भी बचाती है, पाचन तंत्र को दुरुस्त करती है, साथ ही डायबिटीज को कंट्रोल करने में भी मदद करती है।

Join WhatsApp

Join Now

Join Telegram

Join Now

Leave a comment