महाभारत काल से है इस सब्जी का संबंध, जिससे पहले के लोग रहते थे 90 की उम्र में भी 30 के, आप भी जितना हो सके कीजिये इस सब्जी का सेवन

By Ankush Barskar

Published On:

महाभारत काल से जुड़ी एक ऐसी सब्जी जिसके सेवन से लोग 90 साल की उम्र में भी 30 के दिखते थे। जी हाँ, हम बात कर रहे हैं केर की सब्जी की। एक ऐसी सब्जी जिसे राजा-रानियां भी अपने आहार में शामिल करते थे और जिसकी वजह से उनका स्वास्थ्य हमेशा दुरुस्त रहा। आज के समय में बहुत कम लोग ही इस सब्जी के बारे में जानते होंगे। आइए जानते हैं इस अनमोल खजाने के फायदों के बारे में।

ये नस्ल की मुर्गी है बेहद खास पालन कर होगा लाखों का मुनाफा, जानिए कौनसी है ये मुर्गी की नस्ल

केर की सब्जी के फायदे

केर की सब्जी पाचन के लिए बेहद अच्छी होती है और पोषक तत्वों से भरपूर है। केर-सांगरी का सेवन हड्डियों को मजबूत बनाता है। यह दिल की धड़कन और उच्च रक्तचाप को संतुलित रखने में मददगार है। इसके सेवन से मोटापे से भी बचा जा सकता है। केर-सांगरी इम्यूनिटी बढ़ाने में बहुत मददगार है। इसमें मौजूद मैग्नीशियम इम्यूनिटी के लिए बहुत अच्छा होता है और सेहत के लिए बेहद फायदेमंद है। केर-सांगरी में जिंक भी होता है जो इम्यूनिटी बढ़ाने में मदद करता है। इस सब्जी के सेवन से आपकी हड्डियां भी मजबूत बनेंगी।

केर की खेती कैसे करें

इस सब्जी की खेती के लिए सबसे पहले आपको नर्सरी में तैयार इस सब्जी के बीज लेने होंगे, उसके बाद इस खेत को अच्छे से जुताकर साफ कर लें और फिर इस सब्जी के तैयार पौधे को खेत में लगा दें, उसके बाद इसे पानी दें। इस सब्जी को बढ़ने में कम से कम 3 साल का समय लगता है।

इस फल में है कुछ छुपे हुए राज, अगर चाहते है की आपकी जवानी जहाँ है वहीँ रुक जाए तो कीजिये इस फल का सेवन, जानिए इस फल का नाम

कितना होगा मुनाफा

अगर आप इस फल की खेती करते हैं तो आपको कई गुना मुनाफा देखने को मिलेगा क्योंकि आपको इसे बाजार में आसानी से बिक्री मिल जाएगी और इस फल की मांग भी बाजार में बनी रहती है। अगर आप एक से दो एकड़ में इस फल की खेती करते हैं तो आपको कम से कम 40 से 50 हजार रुपये महीने की कमाई होगी और आप लाखों रुपये कमा सकते हैं।

You Might Also Like

Leave a comment